बैंकिंग सेक्टर की नौकरियों में आयी भारी गिरावट, अब अगले 5 सालों तक कम होंगी नौकरियां

बैंकिंग सेक्टर में आने के लिए आज की जनरेशन जी जान से मेहनत कर रही है, लेकीन अब लगता है कि आज कि जो युवा जनरेशन का बैंकिंग सेक्टर में आने का सपना अधुरा ही रह जाएगा. और सबकी मेहनत पर भी पानी फिर जाएगा, ऐसा हम ऐसे ही नही कह रहे हैं, ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं  क्योंकि सिटी बैंक के पूर्व CEO ने भी इसबात की पुष्टि कर दी है. आइए जानिए क्या है पूरा मामला…

आपको बता दे कि एक निजी चैनेल में इंटरव्यू के दौरान सिटीबैंक के पूर्व सीईओ विक्रम पंडित ने कहा कि ”अगले 5 साल में बैंकिंग के क्षेत्र में नौकरी में करीब 30 फीसदी तक की कमी आ सकती है”. उन्होंने कहा कि जिस तरह से बैंकों में रोबोट और ऑटोमेटिक मशीनरी का इस्तेमाल हो रहा है, उस हिसाब से नौकरी की संख्या में कमी आ सकती है.

 बता दे कि यह पहली बार नहीं है कि जब बैंकिंग क्षेत्र में नौकरियों की कमी को लेकर किसी ने इस तरह की बात की हो. इससे पहले BCG ग्रुप के सौरभ त्रिपाठी ने कहा था कि बैंकों में छोटे लेवल जैसे डाटा एंट्री पद तक की नौकरियां मशीनरी और नई टेक्नोलॉजी के आने से खत्म हो सकती हैं. उन्होंने कहा कि वो सब कुछ जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स और नैचुरल लैंग्वेज में होता है उन सभी प्रक्रियाओं को आसान बनाया जा रहा है.

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: पाकिस्तान ने युद्धविराम का किया उल्लंघन, फायरिंग में बीएसएफ जवान शहीद

गौरतलब है कि बैंकिंग सेक्टर में लगातार इनोवेशन और नई टेक्नोलॉजी के जरिए काम को आसान बनाया जाने की कोशिश है. बैंकों में डाटा एंट्री, रकम जमा करना, रकम निकालना, फॉर्म भरना आदि काम ऑनलाइन या मशीनरी द्वारा ही हो जाता है, जिसका असर बैंक कर्मचारियों की संख्या पर पड़ सकता है.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com