बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2018: केमिस्ट्री का प्रश्नपत्र वायरल, मचा हड़कंप

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2018: केमिस्ट्री का प्रश्नपत्र वायरल, मचा हड़कंप

पटना। इंटर वार्षिक परीक्षा के पांचवे दिन शनिवार को प्रथम पाली (सुबह 9:45 से दोपहर 1:00 बजे) में केमिस्ट्री की परीक्षा होनी है लेकिन परीक्षा से एेन वक्त पहले आज भी लखीसराय और मोतिहारी में केमिस्ट्री का प्रश्न पत्र और उत्तर सोशल मीडिया पर वायरल होने से फिर से हड़कंप मच गया है।बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2018: केमिस्ट्री का प्रश्नपत्र वायरल, मचा हड़कंप

मिली जानकारी के मुताबिक इंटर परीक्षा के पांचवे दिन रसायन विज्ञान विषय की परीक्षा शुरू होने से पहले ही अधिकांश केंद्रों पर ऑब्जेक्टिव प्रश्न का हल किया हुआ उत्तर मोबाइल पर हुआ वायरल हो गया है। परीक्षा शुरू होने के बाद परीक्षार्थियों का केंद्र पर आना जारी है। कुछ परीक्षार्थी चोरी छिपे चिट पुर्जी भी तैयार करते कैमरे में कैद हो गए।

मोतिहारी में केमिस्ट्री का प्रश्न-पत्र लीक, प्रशासनिक बेचैनी बढ़ी 

कदाचारमुक्त परीक्षा के दावों के बीच नकलची सक्रिय हैं। शनिवार को एक बार फिर पूर्वी चंपारण में केमिस्ट्री का प्रश्न-पत्र लीक कर जाने की सूचना है। बताया गया है कि अभी छात्र सेंटर पर पहुंचते कि इससे पहले ही प्रश्न-पत्र बाजार में आ गया। शहर के विभिन्न कोचिंग संस्थानों में प्रश्न-पत्र हल कराने के लिए नकलचियों की भीड़ जमा हो गई। कई जगहों से उत्तर तैयार कर व्हाट्सऐप पर वायरल किए गए। प्रश्न-पत्र लीक करने की सूचना मिलने के साथ प्रशासनिक बेचैनी बढ़ी है। प्रशासनिक अधिकारी लगातार प्रश्न-पत्र लीक करनेवालों की खोज में लगे हैं। विभिन्न सेंटरों पर सघन जांच की जा रही है। हालांकि सेंटर पर कहीं से उत्तर या चोरी किए जाने की सूचना नहीं है। 

भौतिकी का प्रश्न-पत्र हो चुका पहले लीक 

बता दें कि इससे पहले गुरुवार को भौतिकी का प्रश्न-पत्र लीक कर गया था। मामले में आठ लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। दर्जन भर सेल फोन व टैबलेट जब्त किए गए थे। पुलिस अभी इस मामले की जांच कर ही रही थी कि इसी बीच केमिस्ट्री के प्रश्न-पत्र लीक कर गए। 

कहा-जिला शिक्षा पदाधिकारी ने

अबतक परीक्षा केंद्र या इसके आस-पास के इलाके में ऐसी कोई गतिविधि नहीं पाई गई है। नहीं कहीं से प्रश्न-पत्र लीक करने की बाबत किसी ने शिकायत दर्ज कराई है। मीडिया से मिली जानकारी के आधार पर इसका सत्यापन किया जा रहा है। 

इफ्तेखार अहमद, जिला शिक्षा पदाधिकारी, मोतिहारी (पूचं.) 

दरभंगा से रसायन शास्त्र का प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना 

शहर में शनिवार को इंटर परीक्षा में रसायन शास्त्र के प्रश्न पत्र के लीक होने की सूचना है। मार्केट में प्रश्न पत्र व उसका उत्तर वायरल हो चुका है। यद्यपि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। इस संबंध में प्रभारी जिला शिक्षा पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि मीडिया में इसकी चर्चा है।

बेतिया में भी वायरल हुआ प्रश्नपत्र

बेतिया एक ओर शुक्रवार की शाम तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त एचआर श्रीनिवासन चंपारण के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर इंटर परीक्षा को चुस्त-दुरुस्त करने का निर्देश दे रहे थे, वहीं दूसरी ओर शनिवार को ही एक बार परीक्षा के वायरल हुए प्रश्न पत्रों​ ने इन तमाम कवायदों को पलीता लगाते नजर आया।

प्रश्न पत्र वायरल होते ही केंद्रों के आसपास अफरा-तफरी मच गई। लोग वायरल प्रश्न पत्र के सत्यापन और उसके उत्तर निकाल कर परीक्षा भवन के अंदर पहुंचाने की व्यवस्था में जुटे रहे।

वही जब इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी हरेंद्र झा से संपर्क किया गया तो उन्होंने इसे सिरे से खारिज करते हुए कहा कि परीक्षा केंद्रों के अंदर कहीं कोई कदाचार नहीं है।केंद्रों के बाहर क्या हो रहा है यह प्रशासनिक क्षेत्र के अधीन आता है और प्रशासन इस दिशा में कार्रवाई कर रहा है।

अभी परीक्षा चल रही है

वायरल प्रश्न पत्र व सही प्रश्न पत्र के मिलान के बाद ही कुछ कहा जा सकता है ।आज की परीक्षा में शामिल होने के लिए 6,99,324 परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया गया है। दूसरी पाली (सुबह 1:45 से दोपहर 5:00 बजे) में कला संकाय के 1,86,045 विद्यार्थी राजनीति विज्ञान की परीक्षा में शामिल होंगे। वोकेशनल ट्रेड टू की परीक्षा में शामिल होने के लिए 839 परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया गया है। 

परीक्षा के लिए सूबे के विभिन्न केंद्रों पर परीक्षार्थी पहुंच चुके हैं और परीक्षा शुरू हो चुकी है। अब वायरल प्रश्नपपत्र का मिलान परीक्षा खत्म होने के बाद किया जाएगा तभी पता चलेगा कि वायरल प्रश्नपत्र सही है या नहीं। बता दें कि इससे पहले कि इससे पहले परीक्षा के तीसरे दिन फीजिक्स का प्रश्नपत्र भी वायरल हुआ था और पहले दिन जीव विज्ञान का  प्रश्नपत्र भी वायरल हुआ था जिसके बाद प्रश्नपत्र का पैटर्न बदलकर परीक्षा ली जा रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com