बस ये उपाय कर लीजिये और आपकी लाइफलाइन बढ़ जाएगी

लगभग हम सभी ज्यादा जीना चाहते हैं। आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में ये कर पाना इतना आसान नहीं है। आइये जानते है इस लेख के माध्यम से कि , हम कैसे अपनी “लाइफ-लाइन” को बड़ा सकते है !!#

अमेरिका की एक स्टडी में बड़ा खुलासा हुआ है। शोध के मुताबिक, जीवन में कुछ सामान्य आदतों को फॉलो कर आप अपनी 24 साल तक उम्र बढ़ा सकते हैं। 7 लाख लोगों पर किए गये शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि हेल्दी आदतें फॉलो करने वाले लोगों में पुरुषों की उम्र 24 साल और महिलाओं की 21 साल उम्र तक बढ़ी है। बीते 24 जुलाई को अमेरिका के बोस्टन में अमेरिकन सोसाइटी फॉर न्यूट्रिशन की वार्षिक बैठक में पेश की गई स्टडी में इस बात का दावा किया जा रहा है।

शोध के मुताबिक 8 हेल्दी आदतों को फॉलो करने से 24 साल तक उम्र बढ़ सकती है। स्टडी के मुताबिक जीवन में कुछ सामान्य आदतों को फॉलो कर मिडल एज में भी उम्र को बढ़ाया जा सकता है। 7 लाख लोगों पर गहराई से नजर रखने के बाद की गई इस स्टडी के बाद यह सामने आया कि हेल्दी आदतें फॉलो करने वाले लोगों में पुरुषों की उम्र 24 साल और महिलाओं की 21 साल उम्र तक बढ़ी।

यह स्टडी पर्सनल वेलनेस के साथ-साथ लोगों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है। उन्होंने कहा कि अगर आप कम उम्र में ही इन आदतों को अपना लेते हैं तो बहुत अच्छा है। यहां तक की आप 40, 50 और 60 वर्ष की उम्र में भी इन हेल्दी आदतों को अपनाते हैं तो भी यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने 40 से 99 वर्ष की आयु के 7,19,147 व्यक्तियों के एक विशाल समूह के मेडिकल रिकॉर्ड और प्रश्नावली से डाटा एकत्र किया और उन्हें 2011-2019 के बीच वेटरन्स अफेयर्स मिलियन वेटरन प्रोग्राम में नामांकित किया।

स्टडी में पाया गया कि रोजाना एक्सरसाइज करने, ओपिओइड की लत से बचने, धूम्रपान से परहेज करने, तनाव पर नियंत्रण रखने, वीगन डाइट लेने, अत्यधिक शराब न पीने, अच्छी नींद लेने और सकारात्मक सामाजिक संबंधों को बढ़ावा देने से जीवनकाल में काफी वृद्धि हो सकती है। जिन लोगों ने इन सभी 8 आदतों को अपनाया, उनमें अन्य लोगों के मुकाबले मृत्यु दर में 87 प्रतिशत तक कमी देखी गई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com