बस करे ये आसान सी एक्सरसाइज और चंद दिनों में होगी बैक फैट की छुट्टी

अक्सर कमर और पेट के पास जमा चर्बी को हटाने के लिए बाकी शरीर की तुलना में अधिक समय और ऊर्जा लगती है। आज हम आपको वो खास 4 एक्सरसाइज बताएंगे जिन्हें आप घर बैठे ही बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

द स्प्रिंग
इसे करने के लिए आप सबसे पहले अपने एक घुटने और हाथ के बल जमीन पर बैलेंस बनाएं। इसके बाद अपने दूसरे हाथ को नाक की दिशा में जमीन से ऊपर उठा लें। इसके बाद विपरीत दिशा वाले एक पैर को भी हवा में सीधा जमीन से ऊपर उठाएं। दोनों तरफ से इस एक्सरसाइज के 10-10 के 3 सेट करें। 

पुल अप्स
इस एक्सरसाइज को करने के लिए द स्प्रिंग की ही तरह एक घुटने और हाथ के बल जमीन पर बैलेंस बनाएं। इसके बाद दूसरे हाथ को नाक की दिशा में जमीन से ऊपर उठाकर पीछे की तरफ लाएं। साथ ही विपरीत दिशा वाले एक पैर को भी हवा में सीधा जमीन से ऊपर उठाकर दूसरे घुटने के समांतर रखते हुए दोबारा इस प्रक्रिया को दोहराएं।इस एक्सरसाइज को 15-15 के 2 सेट में करें।   
 

साइड़ स्वीइंग्स
इस एक्सरसाइज को करते समय द स्प्रिंग की ही तरह एक घुटने और हाथ के बल जमीन पर बैलेंस बनाते हुए डंबल्स का सहारा लेते हुए 20 बार प्रत्येक हाथ से ये एक्सरसाइज करें। इस एक्सरसाइज को करते हुए डंबल्स को पकड़कर दाई और हाथ को हवा में उठाएं। इसके बाद यही प्रक्रिया दूसरे हाथ से दोहराएं।   

ट्विस्ट
इस एक्सरसाइज को करते समय जमीन पर पैरों को सीधा मिलाकर बैठ जाएं। इसके बाद डंबल्स को हाथ में पकड़कर दाई से बाई और और बाई से दाई और घुमाएं। ऐसा 30 से 45 बार करें। 
 

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com