बन गया कोरोना का टीका? कोविड वैक्सीन के निर्माण की तैयारी में चीनी कंपनी

बन गया कोरोना का टीका? कोविड वैक्सीन के निर्माण की तैयारी में चीनी कंपनी

चीन में एक राज्य संचालित दवा निर्माता कंपनी दो संभावित कोरोना वायरस टीकों की एक बिलियन खुराक की आपूर्ति के लिए उत्पादन की तैयारी कर रही है। इन टीकों का 10 देशों में 50,000 लोगों पर परीक्षण हो चुका है। कंपनी के चेयरमैन ने मंगलवार को यह बात कही।

एक न्यूज कांफ्रेंस में चेयरमैन लियू जिंगजेन ने कहा कि सिनफार्मा ग्रुप द्वारा परीक्षण अंतिम दौर में है। हालांकि इस बात का उन्होंने कोई संकेत नहीं दिया कि इसके परिणाम कब तक आने की उम्मीद है।

लियू ने कहा कि मिस्र, अर्जेंटीना, जॉर्डन और पेरू सहित अन्य देशों में चीन दो टीकों का परीक्षण कर रहा है। लियू के अनुसार मध्य चीन के शहर बीजिंग और वुहान में टीके के लिए ‘प्रोडक्शन लाइन’ तय की जा रही है। उत्पादन क्षमता अगले साल एक बिलियन खुराक तक पहुंच जाएगी, जिससे पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित होगी। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक अधिकारी तियान बोगुओ ने कहा कि मामूली प्रतिकूल प्रभाव वाले 60,000 लोगों पर विकसित टीकों का परीक्षण किया गया है।

पीएम मोदी बोले- भारत में अडवांस स्टेज में कुछ वैक्सीन-

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित करते हुए कोरोना के खिलाफ जंग में लापरवाही नहीं बरतने की अपील की। पीएम मोदी ने कहा कि त्योहारों के मौसम में बाजारों में रौनक लौट रही है, लेकिन हमें यह भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले ही चला गया हो, वायरस नहीं गया है। भारत आज जिस संभली हुई स्थिति में है, हमें उसे बिगड़ने नहीं देना है और अधिक सुधार करना है। पीएम मोदी ने कोरोना टीके को लेकर कहा कि देश में कई वैक्सीन पर काम चल रहा है और उपलब्ध होते ही टीके को हर नागरिक तक पहुंचाया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com