पृथ्वी पर चमत्कार नवजात शिशु के दो सिर और तीन हाथ

जिला अस्पताल में शनिवार को जन्मे नवजात शिशु के दो सिर और तीन हाथ हैं। नवजात कंधे से जुड़ा हुआ है दोनों सिरों के बीच से तीसरा हाथ निकला हुआ है।

डॉक्टर्स की टीम ने सुबह करीब साढ़ 7 बजे ऑपरेशन कर नवजात लड़के को जन्म दिया उसे डॉक्टर्स की निगरानी में एसएनसीयू में रखा गया है। इस नवजात शिशु को जांच के लिए भोपाल भेजा जा रहा है।

कुरवाई के माला गांव निवासी 20 वर्षीय बबीता पत्नी जसवंत अहिरवार शुक्रवार रात को अस्पताल में भर्ती हुई। सुबह डॉक्टर्स ने महिला का ऑपरेशन कर नवजात को बाहर निकाला। शिशु को देखकर डॉक्टर्स भी हैरान रह गए।

नवजात शिशु का शरीर एक ही है, उसके दो सिर हैं दोनों सिर के बीच से तीसरा हाथ निकला हुआ है। डॉक्टर्स ने बच्चे को तुरंत एसएनसीयू वार्ड में भर्ती कराया गया है। डॉ. सुरेंद्र सोनकर ने बताया कि बच्चे को दोनों मुंह से नली द्वारा आहार दिया जा रहा है।

ऑपरेशन करने वाली डॉक्टर प्रतिभा ओसवाल ने बताया कि ऐसे दो नवजात शिशु जो एक ही शरीर में जुड़े हुए रहते हैं। ऐसे बच्चों को ‘कंज्वाइंट बेबी कहते हैं। उन्होंने बताया कि पेट में बच्चा बनते समय ही लाखों में एक ऐसा केस हो जाता है। डॉ. ओसवाल के अनुसार 31 साल की नौकरी में उन्होंने जिला अस्पताल में पहला ऐसा कंज्वाइंट बेबी देखा है। नवजात की मां अस्पताल में भर्ती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com