पीरियड्स में सही पैड नहीं चुना तो हो जायेंगे लेने के देने, तो जरुर पढ़े पूरी खबर..

अब जब बात पैड या सैनिटरी नैपकिन की आए तो इससे जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना काफ़ी ज़रूरी होता है। पीरियड्स महिलाओं के शरीर की एक प्राकृतिक क्रिया है, इस दौरान महिलाएं काफ़ी परेशानियों से गुज़रती है जैसे- मूड स्विंग्स या पेट में दर्द की शिकायत। इस दौरान बहुत सी महिलायें सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल करती है जो शरीर से होने वाले रक्त स्त्राव को सोखने का काम करता है लेकिन शायद बहुत सी महिलाओं को यह पता नहीं होगा की वो पैड या सैनिटरी नैपकिन इस्तेमाल करते वक़्त कुछ गलतियां कर देती है। इसलिए आज इस ब्लॉग के ज़रिये हम आपको पैड या सैनिटरी नैपकिन से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें बता रहे हैं जिसे आपके लिए जानना ज़रूरी है। 

1. क्वालिटी का रखें ध्यान

हमेशा पैड लेते वक़्त उसकी का ख्याल रखें, कभी भी पैसे के वजह से क्वालिटी के साथ समझौता ना करें। अगर आप अच्छी क्वालिटी का पैड इस्तेमाल नहीं करेंगी तो आपको रैसेज़ या एलर्जी जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


2. हर कुछ घंटे में बदले पैड कभी-कभी महिलायें पैड काफ़ी लंबे वक़्त तक लगा के रखती है जो की बिल्कुल सही नहीं है। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए इससे इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

. त्वचा के अनुसार अपने पैड का चुनाव करें हमेशा वही पैड पहने जो आपकी त्वचा को सूट करे। अगर आपने पहले कोई पैड इस्तेमाल किया है और उससे आपको रैसेज़ या एलर्जी हुई है तो दुबारा उसका इस्तेमाल ना करें। इसके अलावा लंबे नैपकीन का चुनाव करें ताकि आपको दाग लगने का डर ना हो।

4. बार-बार ब्रांड ना बदले

हमेशा जिस ब्रांड की नैपकिन आप शुरुआत से इस्तेमाल कर रही है उसी ब्रांड का इस्तेमाल करें। बार-बार इसे बदले ना क्यूंकि आपकी त्वचा को वो सूट कर जाता है और ऐसे में अगर आप अचानक से ब्रांड बदलेंगी तो हो सकता है आपको सूट ना करे। इसके अलावा आपको अनकम्फर्टेबल भी महसूस हो।

#5. साफ़-सफाई भी है ज़रूरी

पीरियड्स के दौरान पैड लगाने से पहले अपने प्राइवेट पार्ट्स को अच्छे से साफ़ करें ताकि आपको कोई इंफेक्शन ना हो। इस वक़्त साफ़-सफाई का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है, इसलिए पैड बदलने के बाद हाथ ज़रूर धोएं। इसके अलावा इसे यूज़ करने के बाद अच्छी तरह से फेके ताकि उससे किसी और को कोई इंफेक्शन ना हो। पैड या सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल हर महिला के लिए ज़रूरी है लेकिन इसका सही तरीक़े से इस्तेमाल भी उतना ही ज़रूरी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com