परीक्षा में लाने हैं अच्छे मार्क्स तो अपनाएं ये टिप्स

परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के यह जरूरी है कि आप उसकी तैयारी कुछ महीने पहले से ही शुरू कर दें. मार्च और अप्रैल का महीना परीक्षा का ही होता है. ऐसे में यदि आप इन टिप्स की मदद से तैयारी शुरू कर दें तो इस बार अच्छे मार्क्स लाने से आपको कोई नहीं रोक सकता.

student_s_1024_1481090071_749x421एक बार में बहुत ज्यादा पढ़ाई नहीं
अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि एक बार मेहनत कर आप अपनी तैयारी पूरी कर लेंगे तो आप गलत सोच रहे हैं. क्योंकि एक बार ज्यादा पढ़ाई करने से आप थक जाएंगे. हो सकता है आप बीमार भी हो जाएं. इसलिए छोटे-छोटे ब्रेक्स लेकर पढ़ाई करें. इससे आपकी मेंटल एनर्जी भी रीस्टोर होती रहेगी.

UPSC मेन्स में कैसे लिखें बेहतर, ये 6 टिप्स करेंगे मदद

पढ़ने का समय तय करें
वैसे देखा जाए तो दिनभर में कभी पढ़ाई का समय निकाला जा सकता है. पर बेहतर रिजल्ट के लिए दिन में पढ़ाई का एक समय फिक्स करें,जैसे आप खाते और सोते हैं और हर दिन उसी समय पर पढ़ाई करें. इससे आप अनुशासित होने के साथ-साथ ज्यादा एकाग्रता से पढ़ाई कर पाएंगे.

IIT JEE मेन 2017: फॉर्म भरने से पहले जरूर जानें ये 5 बातें

मुश्क‍िल काम पहले करें
कोई सब्जेक्ट मुश्क‍िल लगता है तो उसे पहले करें. क्योंकि पढ़ाई की शुरुआत में आपकी मानसिक ऊर्जा सबसे ज्यादा होती है. ऐसे में आप थोड़ा सा जोर लगाकर मुश्क‍िल से मुश्क‍िल प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं.

किसी की लें मदद
दिमाग में किसी तरह का कंफ्यूजन न रखें. उसे तुरंत क्लीयर करें. आप उसे अपने टीचर या किसी दोस्त से पूछ सकते हैं. ग्रुप डिस्कशन करें. इससे आपका कंफ्यूजन जल्दी क्लीयर होगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com