नोटबंदी के बाद वापस आये नोटों को लेकर, भारतीय रिजर्व बैंक ने किया बड़ा खुलासा ?

इंदौर,  नोटबंदी के बाद वापस आये नोटों को लेकर, भारतीय रिजर्व बैंक ने बड़ा खुलासा किया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचना के अधिकार  के तहत यह खुलासा किया है।
मुलायम सिंह की बहू अपर्णा ने किया बड़ा खुलासा,बताया अखिलेश- शिवपाल में से किसकों चुनेगीं
त्यौहार पर रेल यात्रियों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, किया ये बड़ा परिवर्तन
भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचना के अधिकार  के तहत बताया है कि नोटबंदी के बाद वापस आये कुल 15,310.73 अरब रुपये मूल्य के विमुद्रित बैंक नोटों को नष्ट करने की प्रक्रिया इस वर्ष मार्च के आखिर में खत्म हो चुकी है। मध्यप्रदेश के नीमच निवासी आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने मंगलवार को बताया कि उन्हें आरबीआई के मुद्रा प्रबंध विभाग के 29 अक्टूबर को भेजे पत्र से विमुद्रित बैंक नोटों को नष्ट किये जाने के बारे में जानकारी मिली है। 
लोकसभा चुनाव में बीएसपी से गठबंधन को लेकर, अखिलेश यादव ने किया बड़ा एेलान
भारतीय स्टेट बैंक के साथ, सैकड़ों करोड़ की धोखाधड़ी मे, नौ अभियुक्त बरी
आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ की आरटीआई अर्जी पर आरबीआई के एक आला अधिकारी ने जवाब दिया, “मुद्रा सत्यापन एवं प्रसंस्करण प्रणाली (सीवीपीएस) की मशीनों के जरिये 500 एवं 1,000 रुपये के विनिर्दिष्ट बैंक नोटों (एसबीएन) को नष्ट किया गया। यह प्रक्रिया मार्च अंत तक खत्म हुई।”
उपचुनावों ने बीजेपी को दिखाया खतरे का सिगनल, कांग्रेस-जेडीएस की शानदार जीत
न्यूज चैनल के कैमरामैन पर, फिर हुआ हमला, नक्सलवादियों के बाद अब इन्होने किया हमला
जबकि, आरबीआई ने 500 और 1,000 रुपये के इन बंद हो चुके नोटों को नष्ट करने में सरकारी खजाने से कितनी रकम खर्च हुई, यह नही बताया है। इस प्रश्न पर आरबीआई की ओर से उन्हें भेजे गये जवाब में कहा गया, “यह सूचना जिस रूप में मांगी गयी है, उस रूप में हमारे पास उपलब्ध नहीं है तथा इसे एकत्र करने में बैंक के संसाधन असंगत रूप से विपथ होंगे। अतः मांगी गई सूचना आरटीआई अधिनियम 2005 की धारा सात (नौ) के अंतर्गत प्रदान नहीं की जा सकती है।
रेलवे की नई सुविधा , WhatsApp पर भी पता कर सकेगें ट्रेन का लाइव स्टेटस, ऐसे चेक करें
बाबा रामदेव ने लांच किया पतंजलि के कपड़े…..
आरटीआई के तहत यह भी बताया गया कि आठ नवंबर 2016 को जब नोटबंदी की घोषणा की गयी, तब आरबीआई के सत्यापन और मिलान के मुताबिक 500 और 1,000 रुपये के कुल 15,417.93 अरब रुपये मूल्य के नोट चलन में थे।विमुद्रीकरण के बाद इनमें से 15,310.73 अरब रुपये मूल्य के नोट बैंकिंग प्रणाली में लौट आये।आरटीआई के जवाब से स्पष्ट है कि नोटबंदी के बाद केवल 107.20 अरब रुपये मूल्य के विमुद्रित नोट बैंकों के पास वापस नहीं आ सके।
इस अस्पताल के आईसीयू में भर्ती नाबालिग लड़की के साथ स्टाफ ने किया गैंगरेप
मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट,सिर्फ 20 व 2 रुपए में गैस कनेक्शन और रीफिल…

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com