दिल्ली: ‘बॉर्डर’ पर पहुंची दिल्ली सरकार

ऐसे में दिल्ली सरकार के कई मंत्री इस समय दिल्ली के विभिन्न बॉर्डरों पर जा पहुंचे हैं और ट्रकों की जांच कर रहे हैं। संघू, गाजीपुर और गुरुग्राम बॉर्ड पर दिल्ली सरकार के मंत्री वाहनों की जांच कर रहे हैं। दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर वाहनों की जांच की।

प्रदूषण के चलते दिल्ली में दूसरे राज्यों से आने वाले उन ट्रकों का प्रवेश बंद है जो गैर जरूरी सामान लेकर आ रहे हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार के कई मंत्री इस समय दिल्ली के विभिन्न बॉर्डरों पर जा पहुंचे हैं और ट्रकों की जांच कर रहे हैं। संघू, गाजीपुर और गुरुग्राम बॉर्ड पर दिल्ली सरकार के मंत्री वाहनों की जांच कर रहे हैं। दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर वाहनों की जांच की। 

राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने वाले ट्रकों का निरीक्षण करते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के स्तर को देखने के बाद गैर-जरूरी सामान ले जाने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। केवल सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों के प्रवेश की अनुमति दी गई है। इसके लिए सभी बॉर्डर पर टीमें तैनात कर दी गई हैं। ट्रकों के प्रवेश को लेकर आज मैं फिर से हरियाणा और यूपी सरकार को पत्र लिखूंगा। 

मंत्री आतिशी ने गाजrपुर बॉर्डर पर वाहनों का निरीक्षण किया और वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपायों के कार्यान्वयन का जायजा लिया। आतिशी ने कहा कि गाजीपुर बॉर्डर पर निरीक्षण करने के बाद हमें पता चला है कि बॉर्डर पर सिस्टम को मजबूत करने की जरूरत है क्योंकि कई ऐसे ट्रक हैं जिन्हें राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है, लेकिन वे अवैध रूप से प्रवेश कर रहे हैं। 

आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार के सभी मंत्री आज अलग-अलग बॉर्डरों का निरीक्षण कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राजधानी में ट्रकों की अवैध एंट्री न हो। 
ये निरीक्षण जारी रहेंगे। हम सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध करने जा रहे हैं कि वह सभी केंद्रीय एजेंसियों को शहर में ‘कृत्रिम बारिश’ के संबंध में दिल्ली सरकार के साथ सहयोग करने का निर्देश दे। 20 नवंबर तक ऐसा किया जा सकेगा। 

राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने वाले ट्रकों का निरीक्षण करते हुए दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि हमें शिकायतें मिल रही हैं कि GRAP-4 नियमों का सख्ती से पालन नहीं किया जा रहा। GRAP-4 के कार्यान्वयन का मतलब है कि केवल आवश्यक वस्तुओं वाले ट्रक ही दिल्ली में प्रवेश कर सकते हैं। आज हम गुरुग्राम आए हैं और नियमों के क्रियान्वयन में लापरवाही देख रहे हैं। दिल्ली में वायु प्रदूषण कम करने के लिए इन नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com