दिल्ली-एनसीआर में दो जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान..

मानसून की दस्तक के बाद से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में बारिश का दौरान जारी है। अब गुरुवार सुबह दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश शुरू हो गई है जिसमें आसपास के इलाके के मौसम सुहावना हो गया है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में दो जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

 मानसून की दस्तक के बाद से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में बारिश का दौर जारी है। अब गुरुवार सुबह दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है, जिससे इलाके का मौसम सुहावना हो गया है। लगातार हो रही बारिश से दिल्ली-एनसीआर के तापमान में भी गिरावट आई है,  

मौसम विभाग का कहा कि गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश हुई, जिससे न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया – जो मौसम के औसत से चार डिग्री कम है। सुबह 8.30 बजे सापेक्ष आर्द्रता 100 प्रतिशत दर्ज की गई।

विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में येलो अलर्ट जारी करते हुए बताया था कि बृहस्पतिवार को भी बादल छाए रहेंगे। अधिकतम न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 26 डिग्री रह सकता है। हवा की गति आठ से 16 किमी प्रति घंटा रहने के आसार हैं। कहीं-कहीं हल्की से मध्यम स्तर की बरसात होने का अनुमान है।

वहीं, बुधवार को भी दिल्ली में सुबह से बादल छाए रहे। दिन चढ़ने के साथ धूप भी खिल गई, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ी। लेकिन दोपहर बाद फिर से मौसम बदला और बादल छा गए। 

इस दौरान कई इलाकों में वर्षा भी हुई। अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 89 से 60 प्रतिशत रहा।

वर्षों में इस जून में सबसे ज्यादा दिन हुई बरसात

राजधानी में 13 वर्षों में इस जून में सबसे ज्यादा दिन बरसात हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक इस माह अब तक 15 दिन वर्षा हुई है और बचे हुए दो दिनों में भी जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि इससे पहले 2020 के जून में 13 दिन बारिश हुई थी।

दिल्ली की हवा साफ

लगातार हो रही वर्षा और तेज हवाओं का खासा असर वायु गुणवत्ता पर भी नजर आ रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 93 रहा। इस स्तर की हवा ”संतोषजनक” श्रेणी में आती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों में वायु गुणवत्ता का स्तर संतोषजनक या मध्यम स्तर पर बना रहेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com