दिमाग को तेज रखना है तो खाएं ये...चीजें

दिमाग को तेज रखना है तो खाएं ये…चीजें

दिमाग को तेज करने के लिए लोग कई तरह की कोशिशें करते है । कभी वर्ग पहेली में दिमाग खपाते हैं तो कभी सुडोकू के जरिए दिमाग की बत्ती जलाने की कोशिश करते हैं। हालांकि दिमाग तेज दौड़ता रहे इसके लिए खानपान भी बेहद जरूरी है। कुछ चीजों के सेवन करेंगे तो इससे दिमान तेज बढ़ेगा।दिमाग को तेज रखना है तो खाएं ये...चीजें

बादाम, पिस्ता, अंजीर, खुमानी, एवाकेडो, अलसी, अखरोट, सूरजमुखी के बीज याददाश्त बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसमें ओमेगा 3 फेटी एसिड, विटामिन ई व एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं।

Skin कैंसर से बचाव में कारगर है विटामिन बी-3

चुकंदर में नाइट्रेट नामक तत्व पाया जाता है, जो कि ब्रेन में ऑक्सीजन सप्लाई में काम आता है व दिमाग के सुचारू रूप से विकास में सहायक होता है। चुकंदर को सलाद, सूप व अन्य रूप में आवश्यकतानुसार खाया जा सकता है।

साबुत अनाज कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन व मिनरल्स का भंडार होते हैं। इनका उपयोग पौष्टिक रोटी, परांठा, थालीपीठ, पूरी आदि बनाने में होता है।
हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ई, के, फॉलेट व फाइटो न्यूट्रिएन्ट्स जैसे विटामिन सी आदि पाए जाते हैं, जो कि ब्रेन सैल के निर्माण में सहायक होते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग सलाद, रायता, सूप ज्यूस, स्टफ्ड वेज परांठा, रोटी, कटलेट आदि बनाने में हो सकता है।

टमाटर में लायकोपिन पाया जाता है, जो कि दिमाग की कोशिकाओं की वृद्धि में सहायक होता है। टमाटर का उपयोग सब्जी, सूप व सलाद के रूप में किया जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com