तिल के तेल से स्वस्थ को मिलते है ये लाभ , हडियो की समस्या भी होगी दूर

तिल पोषक गुणों से भरपूर होते हैं और इनका सेवन सर्दियों के दौरान खूब किया जाता है। तिल खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है और ठंडा से शरीर की रक्षा होती है। तिल को पीसकर इसका तेल भी निकाला जाता है और तिल के तेल का प्रयोग कर सुंदर त्वचा, लंबे बाल और सेहतमंद शरीर पाया जा सकता है। तिल के तेल के फायदे बहुत ही चमत्कारी होते हैं। तिल के तेल में पॉलीअनुसैचुरेटेड फैट होता है जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। तिल के तेल में विटामिन के, विटामिन बी, विटामिन ई, विटामिन डी और फास्‍फोरस भरपूर मात्रा में होता है। आइये जानते हैं इसके चमत्कारी फायदे –

दर्द हो दूर: जोड़ों, सिर दर्द और अन्य तरह के दर्द को दूर करने में भी तिल का तेल फायदेमंद साबित होता है। इस तेल से मालिश करने से दर्द एकदम सही हो जाती है। शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर तिल का तेल गर्म कर लें और इसे प्रभावित जगह पर लगा लें। दर्द फौरन गायब हो जाएगी और आपको दर्द से राहत मिल जाएगी।

त्वचा का रूखापन हो दूर: तिल के तेल के फायदे ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। सर्दी के मौसम में अक्सर त्वचा रूखी हो जाती है और फटने लग जाती है। अगर आपकी त्वचा भी रुखी और बेजान है तो आप तिल के तेल का प्रयोग करें। तिल के तेल से मालिश करने से त्वचा में नमी आ जाती है और रूखा पन दूर हो जाता है। वहीं एड़ी फटने पर भी इस तेल का प्रयोग करना लाभदायक साबित होता है।

बाल बनें मजबूत: तिल के तेल के फायदे बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए लाभदायक होते हैं। तिल के तेल से बालों की मालिश करना फायदेमंद साबित होता है। यह तेल बालों पर लगाने से बालों को भीतर से पोषण मिलता है और बाल मजबूत हो जाते हैं। आप इस तेल को अच्छे से बालों पर लगा लें और 2 घंटे बाद अपने बालों को धो लें। आपके बाल मजबूत बन जाएंगे। आप चाहें तो इस तेल को रातभर लगाकर भी छोड़ सकता है और अगले दिन बाल धो सकते हैं।

बालों में आए चमक: तिल का तेल  बालों को मुलायम और चमकदार भी बना देता है। इसलिए जिन लोगों के बाल बेजान है वो लोग इस तेल का प्रयोग किया करें। इस तेल को हल्का सा गर्म करके इससे अपने बालों की अच्छे से मालिश करें और कुछ देर बाद बाल धो लें। आपके बाल चमकदार बन जाएंगे। इतना ही नहीं इस तेल को बालों पर लगाने से रुसी की समस्या भी दूर हो जाती है।

शरीर की मिलती है ऊर्जा: तिल के तेल के फायदे शरीर में ऊर्जा बनाए रखने में लाभदायक साबित होते हैं। सर्दी के मौसम में तिल के तेल का सेवन करना बेहद ही लाभकायक होता है। तिल के तेल का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और शरीर अंदर से गर्म रहता है।

जलन करे दूर: त्वचा पर जलन होने पर आप तिल के तेल का प्रयोग करें। तिल का तेल लगाने से जलन तुरंत दूर हो जाती है। इसके अलावा जले हुए घाव पर भी ये तेल लगाना लाभदायक होता है।

हड्डियां बनें मजबूत: तिल के तेल को हड्डियों के लिए उत्तम माना जाता है। इस तेल में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन पाए जाते हैं जो कि हड्डी को सेहतमंद रखने का कार्य करते हैं। हड्डियों को स्वास्थ्य रखने के लिए आप रोज एक गिलास दूध के अंदर कुछ बूंदे तिल के तेल की डालकर पीएं। ये दूध पीने से हड्डियां मजबूत बनीं रहेंगी।

तनाव करे दूर: जी हां, तिल के तेल के फायदे तनाव के साथ भी जुड़े हुए हैं और इस तेल की मदद से तनाव को दूर किया जा सकता है। जिन लोगों को तनाव रहता है वो रोज थोड़े से तिल के तेल का सेवन किया करें। तिल के तेल का सेवन करने से तनाव दूर हो जाएगा। तनाव के अलावा मानसिक दुर्बलता और डिप्रेशन से निजात दिलाने में भी ये तेल कारगर साबित होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com