टीम इंडिया 150 रन के पार, कोहली और धोनी क्रीज पर

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 33.5 ओवर में 4 विकेट गंवा कर 167 रन बना लिए हैं. विराट कोहली (68 रन) और एमएस धोनी (12 रन) क्रीज पर हैं.

स्कोरबोर्ड LIVE

भारत के विकेट्स

टीम इंडिया को तेज शुरुआत देने के चक्कर में शिखर धवन अपना विकेट गंवा बैठे. भारत का पहला विकेट 16 रन के स्कोर पर गिरा था. शिखर धवन ने ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर विकेटकीपर टॉम लाथम को अपना आसान सा कैच दे दिया. धवन 9 रन बनाकर आउट हुए.

शिखर धवन के आउट होने के बाद रोहित शर्मा ने जरुरत से ज्यादा आक्रामक बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी और टिम सउदी के एक ओवर में तो लगातार 2 छक्के भी जड़ दिए. लेकिन इसके बाद जब ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजी करने के लिए आए तो उन्होंने रोहित को अपनी लेट स्विंग से चकमा देते हुए बोल्ड कर दिया. रोहित शर्मा 20 रन बना कर आउट हुए.

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और न्यूजीलैंड की टीम को गेंदबाजी दी. भारतीय टीम में अजिंक्य रहाणे की जगह शिखर धवन टीम में शामिल हैं, वहीं मनीष पांडे की जगह दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया है. आज विराट कोहली अपना 200वां वनडे खेल रहे हैं.

मुंबई में कोहली का 200वां वनडे मैच

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए मुंबई वनडे बहुत खास है. आपको बता दें कि यह उनका 200वां वनडे मैच है. विराट कोहली के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि इसलिए भी है, क्योंकि इसी मैदान पर टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप जीता था और यहीं वह अपने वनडे करियर का 200वां मैच खेल रहे हैं. कोहली ने अबतक 199 वनडे मैचों में 55.14 की औसत से 8767 रन बना चुके हैं जिसमें 30 शतक और 45 अर्धशतक भी शामिल हैं.

वानखेड़े में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार

वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया के रिकॉर्ड की बात करें तो वह बहुत ही शानदार रहा है. यहां खेले 17 वनडे मैचों में भारतीय टीम ने 10 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. जिसमें वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ जीत भी शामिल है.

टीम इंडिया यहां आखिरी बार वनडे मुकाबले में साउथ अफ्रीका से भिड़ी थी. जिसमें, उसे 214 रनों से बड़ी हार का सामना करना पड़ा था. साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को 439 रनों का लक्ष्य दिया था. जिसके जवाब में भारतीय टीम 224 रनों पर ही सिमट गई.

भारतीय सरजमीं पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड

अपनी धरती पर वनडे सीरीज में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बहुत शानदार रहा है. आस्ट्रेलिया से 2009-10 में 7 मैचों की वनडे सीरीज 4-2 से हारने के बाद भारतीय टीम 16 बाईलैटरल वनडे सीरीज में सिर्फ पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका से हारा है.

पाकिस्तान ने साल 2012 में भारत में खेली वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी. जबकि साउथ अफ्रीका ने 2015 में टीम इंडिया को 3-2 से वनडे सीरीज में शिकस्त दी थी. लेकिन उसके बाद से भारत ने अपनी सरजमीं पर लगातार तीन बाईलैटरल वनडे सीरीज जीती है. अपराजेय होती जा रही भारतीय टीम ने जीत का ऐसा तिलिस्म अपने इर्द गिर्द बना लिया है, जिसे तोड़ना आसान नहीं लग रहा.

विराट ब्रिगेड फिर बनेगी नंबर 1 ?

इस सीरीज में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया दो लक्ष्य साथ लेकर उतरेगी. पहला, लक्ष्य न्यूजीलैंड पर जीत हासिल करके सीरीज अपने नाम करना और दूसरा, आईसीसी की वनडे रैंकिंग में फिर से नंबर 1 टीम बनना.

आपको बता दें कि हाल ही में जारी आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया. इस रैंकिंग में दोनों टीमों के रेटिंग बराबर हैं, लेकिन दशमलव अंक के आधार पर साउथ अफ्रीका भारतीय टीम से आगे है.

पिच और हालात

मुंबई के वानखेड़े की पिच बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग है. इस पिच पर खूब रन बनने की उम्मीद है. लाल मिट्टी से बानी वानखेड़े की पिच पर अच्छा पेस और बाउंस मिलता है. इस पिच में बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए मदद है. जो भी टीम टॉस जीतेगी वह पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी क्योंकि दोपहर में मौसम बहुत उमस भरा रहता है और खासकर तेज गेंदबाजों को परेशानी होती है.

दोनों टीमें:

भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, यजुवेंद्र चहल.

न्यूजीलैंड : मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियमसन, रोस टेलर, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, कोलिन डि ग्रोम, मिचेल सैंनटर, एडम मिल्ने, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com