झारखंड से लगी बार्डर पर नक्सलियों के खिलाफ संयुक्त अभियान

anti_naxal_operation_cg_jh_2016123_103448_03_12_2016अंबिकापुर, नईदुनिया न्यूज। बलरामपुर जिले से लगे झारखंड के छिपादोहर थाना क्षेत्र में पिछले दिनों हुए मुठभेड़ में पुलिस व सशस्त्र बलों ने छह नक्सलियों को मार गिराया था। इस मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने की भी पुख्ता खबर है। घायल नक्सलियों के बलरामपुर जिले से लगे झारखंड के बूढ़ापहाड़ क्षेत्र में फिर से शरण लिए जाने की संभावनाओं के आधार पर झारखंड व छत्तीसगढ़ द्वारा सीमावर्ती क्षेत्रों में नक्सलियों के खिलाफ बड़ा ज्वाइंट आपरेशन शुरू किया गया है।

छत्तीसगढ़ की ओर से बलरामपुर जिला पुलिस बल सीआरपीएफ की टीम आपरेशन में जुटी है जबकि झारखंड की ओर से कोबरा बटालियन, सीआरपीएफ, झारखंड जैगुआर व झारखंड पुलिस की अलग-अलग टीमें नक्सलियों की पतासाजी में लगी हुई है। इस बार ज्वाइंट आपरेशन के माध्यम से पुलिस व सशस्त्र बल द्वारा सीमावर्ती इलाकों को नक्सल मुक्त बनाने के लक्ष्य के साथ कार्य किया जा रहा है। बलरामपुर जिले के सरहदी ग्रामों पर भी खास नजर रखी जा रही है ताकि बढ़े दबाव के बीच नक्सली कहीं भी भाग न सकें।

बलरामपुर जिले से लगे झारखंड के बूढ़ापहाड़ क्षेत्र को नक्सलियों ने लंबे समय तक शरणस्थली बनाए रखा था। हाल के दिनों में झारखंड व छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा चलाए गए कई ज्वाइंट आपरेशन के बाद नक्सलियों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। पिछले दिनों छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के चुनचुना पुंदाग क्षेत्र से लगभग 16 किमी दूर झारखंड के लातेहार जिला के छिपादोहर थानांतर्गत मुठभेड़ में झारखंड पुलिस व कोबरा बटालियन ने छह नक्सलियों को मार गिराया था।

मुठभेड़ के बाद सर्चिंग में बड़ी मात्रा में हथियार भी बरामद किए गए थे। इस मुठभेड़ में कई नक्सलियों को गोली भी लगी थी। ऐसे में नक्सलियों के पुनः बूढ़ापहाड़ क्षेत्र में शरण लेकर इलाज कराने की संभावना प्रबल है। जिसे देखते हुए छत्तीसगढ़ व झारखंड पुलिस तथा सीआरपीएफ व कोबरा बटालियन द्वारा बड़ा ज्वाइंट आपरेशन शुरू किया गया है। पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार ने बताया कि ज्वाइंट आपरेशन में छत्तीसगढ़ की ओर से सीआरपीएफ की सात कंपनी के अलावा जिला पुलिस बल के सौ अधिकारी-जवान नक्सलियों के खिलाफ मोर्चा संभाले हुए हैं।

उधर झारखंड की ओर से गढ़वा व लातेहार जिले की पुलिस के अलावा कोबरा बटालियन, सीआरपीएफ, झारखंड जैगुआर की 20 से 22 कंपनियां जुटी हुई हैं। बलरामपुर जिले के सरहदी ग्राम चुनचुना पीपरढाप के अलावा आसपास के इलाके को सुरक्षित रखा गया है, साथ ही चांदो की ओर से भी पुलिस व सशस्त्र बलों का मूव्हमेंट लगातार जारी है।

झारखंड व छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती गांवों को पुलिस व सशस्त्र बल के अधिकारी-जवान अपने कब्जे में लेकर हर गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं। मुठभेड़ में गोली लगने से घायल नक्सलियों के इलाज कराने के लिए जंगल से बाहर आने की संभावनाओं के मद्देनजर विशेष कार्ययोजना बनाकर इसबार बूढ़ापहाड़ व सरहदी इलाके को नक्सलमुक्त करने का टारगेट लेकर शुरू किया गया ज्वाइंट आपरेशन अगले कुछ दिनों तक जारी रहने की संभावना है।

सरगुजा के दो आरक्षक निलंबित

सरगुजा एसपी सदानंद कुमार ने सरगुजा जिले में पदस्थ आरक्षक क्रमांक-9 मैनेजर यादव व आरक्षक क्रमांक-550 बी सुलतान अहमद को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इन दोनों पुलिसकर्मियों की ड्यूटी ज्वाइंट आपरेशन में बलरामपुर जिले के थानों से पुलिस बल के शामिल होने के कारण उनके स्थान पर थानों की व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से लगाई गई थी। एसपी ने बताया कि इनकी ड्यूटी कैंप सिक्युरिटी की थी। 30 नवंबर को रक्षित निरीक्षक द्वारा इन्हें सूचित किया गया था।

दोनों पुलिसकर्मियों ने ड्यूटी पर जाने से इंकार कर बिना बताए कर्तव्यस्थल से अनुपस्थित थे। इन्हें मौखिक रूप से सूचना भी दी गई लेकिन इस सूचना का भी इनपर कोई असर नहीं पड़ा। आरक्षक मैनेजर यादव द्वारा खुद को बीमार बताते हुए मेडिकल बनवा रजिस्टर्ड डाक से आईजीपी के नाम प्रेषित कर दिया गया। दोनों पुलिसकर्मियों के कार्य व्यवहार को अनुशासनहीनता व कर्तव्य के प्रति घोर लापरवाही मानी गई है। इसी आधार पर दोनों पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया।

अतिरिक्त फोर्स भी मिला

बलरामपुर जिले से लगे झारखंड के बूढ़ापहाड़ क्षेत्र से नक्सलियों के खात्मे का टार्गेट लेकर आरंभ किए गए ज्वाइंट आपरेशन में बलरामपुर जिला पुलिस बल के अधिकारियों-कर्मचारियों को भी लगाया गया है। ऐसे में थानों की व्यवस्था संभालने के अलावा आपरेशन में सहयोग करने के लिए सरगुजा पुलिस रेंज के दूसरे जिलों के पुलिसकर्मियों को भी काम पर लगाया गया है। एसपी सदानंद कुमार द्वारा सरगुजा रेंज के आईजी हिमांशु गुप्ता से अतिरिक्त फोर्स की मांग की गई थी। आईजीपी द्वारा सरगुजा के अलावा जशपुर जिले से भी फोर्स की उपलब्धता बलरामपुर जिले में करा ज्वाइंट आपरेशन को गति दी जा रही है।

बड़े ओहदेदार फंसे हैं इस बार मुश्किल में

बलरामपुर जिले से लगे झारखंड के छिपादोहर थाना क्षेत्र मेंपिछले दिनों हुए मुठभेड़ में नक्सलियों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। छह नक्सलियों के मारे जाने के अलावा बड़ी संख्या में हथियार भी बरामद किए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक घटना स्थल की सर्चिंग के बाद एक कार्बाइन मिली है। इसका उपयोग सरहद में सक्रिय नक्सली संगठन के बड़े ओहदेदार वीरसाय तथा अरविंद द्वारा किए जाने की खबर है। कार्बाइन की बरामदगी से संभावना है कि इन दोनों में से किसी को भी गोली जरूर लगी होगी। यही वजह है कि इस बार बड़े ओहदेदारों के सफाए का लक्ष्य रखा गया है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com