young woman with glass of mineral water

जानें, पानी पीने का सही समय और सही मात्रा क्‍या है

आपने सभी को यह कहते सुना होगा कि अधिक पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और आपके घर में आपके माता पिता और बड़े लोग आपको अधिक पानी पीने की सलाह देते होंगे। सुबह खाली पेट पानी पीने के जबरदस्‍त फायदे परन्तु क्या आप जानते हैं कि पानी पीने का सही समय और सही मात्रा क्या है ताकि इससे अधिकतम लाभ मिल सके? हम में से अधिकाँश लोग जानते हैं कि पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है परन्तु फिर भी। कुछ लोग कहते हैं कि दिन में 8 गिलास पानी पीना चाहिए जबकि कुछ लोगों के अनुसार प्रतिदिन 4-5 लीटर पानी पीना चाहिए। इसके अलावा कुछ लोगों के अनुसार हमें दोपहर के पहले अधिक और दोपहर के बाद कम पानी पीना चाहिए। सभी ओर से बहुत अधिक सलाह और विकल्प मिलने से सही बात का चुनाव करना कठिन हो जाता है। क्‍या खाना खाने के बीच में पानी पीना सही है? खैर, तो यदि आप इस समूह में आते हैं तो आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए। हम आपको सही समय पर पानी पीने के लाभ और उसके कारण बता रहे हैं। सही समय पर पानी पीने से होने वाले लाभ नीचे बताये गए हैं। नहीं पीयेंगे पानी तो होंगे ये नुकसान

क्या करें जब बच्चे को कब्ज़ हो जाये तोजानें, पानी पीने का सही समय और सही मात्रा क्‍या है

1. जैसे ही आप सुबह उठते हैं: सुबह जैसे ही आप उठते हैं आपको कम से कम 1-2 गिलास पानी पीना चाहिए। यह शरीर के अंगों को उत्तेजित करने में सहायक होता है और शरीर से टॉक्सिंस (विषारी पदार्थ) को बाहर निकालता है।

दर्द दूर करने के लिए करे नारियल तेल और कपूर का इस्तेमाल

रात को सोने से पहले एक गिलास पानी पीने से आप शरीर में होने वाले तरल पदार्थों के नुकसान से बचते हैं और इस प्रकार यह आपको स्ट्रोक और हार्टअटैक से बचाता है।

3. नहाने के पहले: नहाने के पहले एक गिलास पानी पीयें। इससे ब्लडप्रेशर नियंत्रित रहता है।

अगर होती है थकान तो भोजन में ले ये नौ चीजें…

4. खाना खाने के पहले और बाद में: खाना खाने से आधा घंटा पहले पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इससे न केवल आपका पाचन अच्छा होता है बल्कि इससे आपकी भूख भी कम होती है। तो ऐसे लोग जो अपना वज़न कम करना चाहते हैं उनके लिए खाना खाने से पहले पानी पीना लाभदायक होता है। दूसरी ओर खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पीने से खाने में उपस्थित पोषक तत्व आसानी से सोख लिए जाते हैं। 1 महीने में 4 किलो वज़न कम करता है ये घरेलू दालचीनी उपचार क्रीमी टेस्‍टी टॉमेटो स्‍पैगटी बालों की स्‍ट्रेटनिंग करते वक्‍त अक्‍सर लड़कियां करती हैं ये गल्‍तियां

5. कसरत करने से पहले और बाद में: कसरत करने से पहले एक या दो गिलास पानी पीयें। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। इसके अलावा कसरत करने के बाद भी पानी पीना महत्वपूर्ण है। यह शरीर को तरोताज़ा करता है और डिहाईड्रेशन से भी बचाता है।

6. जब आप बीमार हों: सामान्य दिनों की तुलना में जब आप बीमार होते हैं तो जूस आदि के रूप में अधिक पानी का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है और डिहाईड्रेशन की समस्या नहीं होती। यह बैक्टीरिया और वायरस से भी बचाव करता है।

गुड़ खाने से 8 फायदे नहीं होंगे मुंहासे, गैस-अपच से मिलेगा छुटकारा…

7. जब आप थके हुए हों: यदि आप अकसर थकान महसूस करते हैं तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा। एक गिलास पानी पीने से शरीर को उर्जा मिलती है।

अगर आपके पेट में भी होता है दर्द तो आपको हो सकती है ये बड़ी समस्या….

8. स्नैक्स खाने के पहले और बाद में: जब आप स्नैक्स खाने के पहले एक गिलास पानी पीते हैं या स्नैक्स के साथ पानी पीते हैं तो इससे आपकी भूख कम होती है और इससे आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com