जानिए, राजनीति में कदम रखने से पहले राहुल गांधी का ये करियर था बेहद सफल....

जानिए, राजनीति में कदम रखने से पहले राहुल गांधी का ये करियर था बेहद सफल….

गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव के परिणाम जिस एक शख्स को सबसे ज्यादा प्रभावित करेंगे वो हैं राहुल गांधी। दोनों राज्यों में कांग्रेस की हार जीत के लिए अध्यक्ष बनने के बाद अब सीधेतौर पर राहुल गांधी जवाबदेह होंगे। राहुल के राजनीतिक सफर के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा लेकिन हम आपको उनके राजनीति से हटके अन्य करियर के बारे में बता रहे हैं…जानिए, राजनीति में कदम रखने से पहले राहुल गांधी का ये करियर था बेहद सफल....
राजनीति में आने से पहले बिजनेस में की एंट्री:

बहुत कम लोगों को पता होगा कि राजनीति में आने से पहले, 2004 में राहुल दिल्ली और लंदन बेस्ड कंपनी से जुड़ चुके थे। राहुल ना सिर्फ एक पॉलिटिशियन हैं बल्कि एक सफल बिजनेसमैन भी हैं। राहुल एक स्मार्ट निवेशक हैं जिन्हों॔ने कुशल रणनीति से रियल एस्टेट में इन्वेस्ट कर काफी मुनाफा कमाया है।
 

राहुल स्टार्टअप बीपीओ में भी हैं हिस्सेदारः  राहुल इन्वेस्टर होने के साथ ही एक स्टार्टअप बीपीओ कंपनी से भी जुड़े रहे हैं। इस कंपनी का नाम बैकऑप्‍स सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड है। दिल्ली की यह कंपनी 25 लाख रुपए में साल 2002 में शुरू की गई थी। इस कंपनी में 2004 तक राहुल की हिस्सेदारी 83 फीसदी थी। बाद में उन्होंने अपनी हिस्सेदारी प्रियंका गांधी के नाम कर दी जो साल 2010 में 91.67% शेयरों की मा‌लकिन बन गईं।
 

दो दुकानों से कर ली तिगुनी कमाई: राहुल गांधी ने 2005 में दिल्ली के साकेत इलाके में स्थित मेट्रोपॉलिटन मॉल में दो दुकानें खरीदी थीं। उन्होंने ये दुकानें एम्मार एमजीएफ ग्रुप से खरीदी थीं। राहुल ने मार्केट रेट पर ये दुकानें खरीदी थीं और जब 2010 में उन्होंने ये दोनों दुकानें 5.6 करोड़ रुपए में बेचीं तो उन्हें 3 गुना मुनाफा हुआ।
 
व्यावसायिक प्रॉपर्टी से की कमाई: राहुल ने अक्टूबर 2009 गुरुग्राम की दो व्यावसायिक संपत्तियों में इन्वेस्ट किया था। यह दोनों ही सिग्नेचर टॉवर-2 में बुक कराए गए थे जिनकी कीमत 7 करोड़ रुपए थी।
 
कृष‌िभूम‌ि में भी लगाए पैसे: राहुल गांधी ने 2008 में कृषि भूमि में भी पैसा लगाया था। फरीदाबाद के मौजा हसनपुर गांव में राहुल ने 6 एकड़ जमीन खरीदी थी। उस वक्त इसकी कीमत 28 लाख 22 हजार रुपए थी, जिसे साल 2012 में उन्होंने अपनी बहन प्रियंका को तोहफे में दे दिया। 
 

ब्रिटिश बेस्ड कंपनी में भी निवेश किया था: बैकऑप्‍स लिमिटेड नाम से यह कंपनी 2003 में यूके में शुरू की गई थी। पॉलिटिक्स में आने के पहले राहुल इस कंपनी से जुड़े थे। तब राहुल इस कंपनी के डायरेक्टर थे। कंपनी के अकाउंट में 18,600 डॉलर जमा थे। कंपनी 2009 में बंद हो गई।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com