जानिए, क्यों- फटती है एडियां, और कैसे रोका जा सकता है

हमारे पैरों की खूबसूरती हमारे खूबसूरत पैरों से नजर आती है। जिसके लिए हम कई तरह ब्यूटी प्रोड्कट वह कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट अपने पैरों पर करवाते है। पर अगर यह पैर कुछ भद्दें और फटें से हुए नजर आए तो हमारा मन दुखी सा हो जाता है। जो हमारे खूबसूरत पैरों के ललुक को खराब कर सकता है। जिसकी वजह से हमे कई बार शर्मिदंगी भी उठानी पड जाती है। पैरों की फटी हुई एडियों को हम अनदेखा नही कर सकते है। पर  क्या आपको पता है कि आपकी पैरों कि एडियों की फटने की आखिर वजह होती क्या है अगर आप यें बात नही जानते तो जान लें यें बात।जानिए, क्यों- फटती है एडियां, और कैसे रोका जा सकता है

ये भी पढ़े: बॉलीवुड की हंटर गर्ल को गाली देना पड़ा भारी, सेंसर बोर्ड ने लगाई तगड़ी फटकार, कहा…!

महिलाएं अपनी फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए हजारों ट्रीटमेंट का सहारा लेती है लेकिन फटी एड़ियों की वजह पैरों पर ज्यादा देर तक दवाब रहना भी हो सकती है। ऐसे में एड़ियां फटने लगती है, जिससे एड़ियों में तेज दर्द होने लगता है लेकिन इसके अलावा भी बगहुत से ऐसे कारण है जिनकी वजह से एड़िया फटने लगती है। जो आगे जाकर आपके लिए गंभीर परेशानी बन सकती है।

रूखी त्वचा भी आपकी फटी हुई एडियों की वजह बन सकती है। जिससे एड़ियों की स्किन कटने और फटने लगती है। ऐसा तब होता है जब त्वचा में ऑयल और पानी की कमी होने लगती है।

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: क्रीम विवाद पर बोली ये देसी गर्ल, कहा- प्रचार करना मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी भूल

ड्राइनेस का पहला कारण यहीं है कि जब आप पैरों पर अधिक दबाव डालते है तो एड़ियां पर भी ज्यादा दबाव पड़ता है जिससे वह फटना शुरू हो जाती है।

कई बार कुछ एथलीट फुट भी हमारी एडियों की फटने की वजह बन सकते है। जो पैरों की उंगलियों और कभी- कभी पैर के अन्य भागों के बीच नर्म क्षेत्रों को प्रभावित करता है। जिसके संपर्क में एड़ियां आए तो वह फटने लगती है।

सोरायसिस त्वचा की ऊपरी सतह पर होने वाला चर्म रोग है जिसमें त्वचा पर एक मोटी परत जम जाती है और त्वचा पर लाल पैचेस पड़ जाते है। यह एड़ी पर विकसित होने वाली दरारें भी पैदा कर सकता है।

ये भी पढ़े: #Video: तो रिलीज हुआ ‘रागिनी MMS 2.2’ का पहले से हॉट एंड बोल्ड टीजर, देखकर भूल जायेंगे पिछली सीरिज!

त्वचा पर सूजन होने के कारण स्किन ड्राई, लाल, खुजली और फटी स्किन जैसी प्रोब्लम आने लगती है। यह सब प्रॉबल्म ज्यादा स्ट्रेस, साबुन के यूज , पैरों की एलर्जी जैसी स्थिति में होती है। यहीं एक वजह है कि जिससे फटी एड़ियां की प्रोब्लम आती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com