चुटकी में जानिए अपने PF अकाउंट का बैलेंस, ये हैं आसान तरीके

हर नौकरीपेशा शख्स भविष्य निधि खाते(प्रॉविडेंट फंड अकाउंड PFA) से जरूर रूबरू होता है। हर शख्स जानना चाहता है क‌ि उसके इस खाते में कितनी राशि हर महीने जमा हो रही है या अब तक कुल कितने पैसे वह इसमें जोड़ चुका है। तो इस खाते की जानकारी पाने के लिए आप कुछ बेहद आसान तरीके अपनाकर इसका बैलेंस जान सकते हैं। चुटकी में जानिए अपने PF अकाउंट का बैलेंस, ये हैं आसान तरीके

EPFO पोर्टल के जरिएः आप अपना पीएफ बैलेंस ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर भी पता कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले www.epfindia.gov.in पर जाना होगा। यहां ‘our services’ पर जाकर ‘For Employees’ पर क्लिक करें। फिर जो पेज खुलेगा वहां से आप पासबुक का विकल्प चुनें। पासबुक पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा वहां आपको अपना UAN नंबर और पासवर्ड डालना होगा। इससे आप अपना बैलेंस पता चल जाएगा।

नोटः यह ऑप्शन आप तब ही इस्तेमाल कर सकेंगे जब आपका UAN नंबर एक्‍ट‍िवेट हो और यह आपके पीएफ खाते से लिंक हो। 

ऐप की मदद सेः अगर आपके मोबाइल में UMANG ऐप या m-epf ऐप हो तो उसके जरिए आप अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप खोलकर  मेंबर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको बैलेंस/पासबुक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद जो पेज खुलेगा वहां आपको अपना UAN नंबर और मोबाइल नंबर डालना होगा। ये दोनों डालते ही आपको अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस पता चल जाएगा। 

मिस कॉल देकर बैलेंस जानना सबसे आसानः आप चाहें तो मिस कॉल देकर भी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं। यह बैलेंस जानने का बेहद आसान तरीका है। इसके लिए आपको  011-22901406 नंबर पर मिस कॉल देना होगा और फिर आपके अकाउंट का बैलेंस आपको एक मैसेज के जरिए आपके फोन पर मिल जाएगा।
नोटः यह कॉल आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही करना होगा। अगर किसी और नंबर से करेंगे तो पीएफ बैलेंस नहीं पता चलेगा। 

SMS के जरिये: पीएफ बैलेंस जानने का एक और तरीका है SMS। आपको ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर मैसेज करना होगा। SMS का एक तय फॉर्मेट है। इसमें आपको EPFOHO UAN ENG लिखना होगा। ENG का मतलब ये है कि आपको बैलेंस की जानकारी इंग्लिश में मिलेगी अगर आपको हिंदी में मैसेज चाहिए तो आपको उसके लिए इस्तेमाल होने वाला कोड HIN डालना होगा। ये मैसेज भी ‌रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही करना है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com