गलन भरी सर्दी और कोहरे से 7 लोगों की मौत, ठंड से जल्द राहत के आसार

varanasi-fog-train-late-passenger-problem-photo-04लखनऊ: उत्तराखण्ड के ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की वजह से उत्तर प्रदेश के अनेक हिस्सों में रविवार को शुरू हुई गलन भरी सर्दी का सिलसिला आज भी जारी रहा. पिछले 24 घंटे के दौरान ठंड लगने और कोहराजनित हादसों में तीन किसानों समेत सात लोगों के मरने की खबर है.

सिहरन पैदा करने वाली ठंड के बीच आज भी राजधानी लखनऊ समेत राज्य के विभिन्न इलाके पूर्वाह्न काफी देर तक कोहरे से घिरे रहे. हालांकि जल्द ही इस सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद है.

प्रदेश के अनेक हिस्सों में चुभन भरी सर्दी

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जे. पी. गुप्ता ने बताया कि पहाड़ों पर पिछले कई दिनों से हिमपात हो रहा है, जिससे पैदा हुई सर्द हवा मैदानी इलाकों में गलन के रूप में उतर रही है. यही वजह है कि प्रदेश के अनेक हिस्सों में चुभन भरी सर्दी महसूस की जा रही है. हालांकि इससे एक-दो दिन में राहत मिलने की उम्मीद है.

राजधानी लखनउ में घने कोहरे और बढ़ती ठंड के मद्देनजर जिलाधिकारी सत्येन्द्र सिंह ने कक्षा पांच तक के सभी स्कूल नौ बजे या उसके बाद खोलने के निर्देश दिये हैं.

तीन महिलाओं समेत चार लोगों की मौत

लखनऊ के गोसाईंगज क्षेत्र में सुबह घने कोहरे के बीच बेली फार्म हाउस के पास आगे निकलने की कोशिश में एक टेम्पो और टैंकर की टक्कर हो गयी. इस हादसे में तीन महिलाओं समेत चार लोगों की मौत हो गयी.

इस बीच, बांदा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार बांदा जिले में कल ठंड लगने से तीन किसानों की मौत हो गई है. मरने वाले किसान अपने-अपने खेतों में फसल की सिंचाई और रखवाली कर रहे थे. इनमें जसपुरा तहसील के रामपुर गांव निवासी रामफल, मर्का थाना क्षेत्र के गौरीताला क्षेत्र निवासी देवी दयाल और तिंदवारी थाना क्षेत्र के भिटौरा गांव निवासी रामकृपाल शामिल हैं.

ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से लेकर घना कोहरा

जिलाधिकारी डॉक्टर सरोज कुमार ने ठंड से तीन किसानों की मौत पर आज कहा कि तीनों किसानों के शवों का पुलिस ने पोस्टमॉर्टम कराया है, रिपोर्ट के अध्ययन के बाद सरकारी मदद दी जाएगी. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से लेकर घना कोहरा छाया रहा. इस अवधि में राज्य के अधिसंख्य मण्डलों में रात के तापमान में भी खासी गिरावट दर्ज की गयी.

कुछ जगहों पर कोहरा गिरने का अनुमान

पिछले 24 घंटे के दौरान इलाहाबाद, कानपुर, बरेली, गोरखपुर, वाराणसी, फैजाबाद तथा लखनऊ मण्डलों में न्यूनतम तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गयी. इस अवधि में मुजफ्फरनगर राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

अगले 24 घंटे के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर कोहरा गिरने का अनुमान है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com