खूबसूरती में दाग लगाती सेल्युलाइट की समस्या, यूं पाएं छुटकारा

सेल्युलाइट से निजात पाना है तो शरीर में कसाव-  इसके लिए नियमित व्यायाम सबसे कारगर है। लेकिन इसमें भी सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है। व्यायाम की रुटीन में वॉर्मअप और कार्डियो एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें, नहीं तो आप खुद को चोट पहुंचा सकती हैं। व्यायाम जानकार की देखरेख में करना बेहतर रहता है। कई बार गलत तरीके से व्यायाम करने से भी सेल्युलाइट की समस्या हो जाती है। फैट कम होने के बाद कुछ अंगों में ढीलापन भी आने लगता है, इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करना जरूरी है। सेल्युलाइट उनको ज्यादा होने की आशंका होती है, जो फैट बर्नर दवाओं का सेवन करते हैं। 

डायटीशियन-   वसा का खानपान से गहरा नाता है। बार-बार घटती-बढ़ती चर्बी भी सेल्युलाइट का कारण बन जाती है। डाइट प्लानर रुचि भगत बताती हैं कि शरीर में वसा दो रूप में इकट्ठा होती है। पहला, त्वचा के नीचे और दूसरा शरीर के अंदरूनी अंगों पर। हमें त्वचा के नीचे वाली वसा को घटाने का प्रयास करना चाहिए। ध्यान देने वाली बात ये है कि ये वसा वापस नहीं लौटे। कई बार डाइटिंग बंद करने के बाद लोग दोबारा मोटे हो जाते हैं। इसका साफ मतलब है कि उन्होंने सही डाइट प्लान नहीं अपनाया। दिन में अकसर खाना नहीं खाने वाले और तरल डाइट लेने वालों के साथ ऐसा होता है। सुबह उठने के एक घंटे के अंदर अनाज का सेवन जरूर करें। नाश्ते से रात के खाने तक भोजन घटते क्रम में लें। इसका एक बड़ा कारण यह है कि नाश्ते के दौरान लिया गया भोजन करीब 90 प्रतिशत तक पच जाता है और केवल 10 प्रतिशत तक ही वसा के रूप में जमता है, जिसे आप व्यायाम से हटा सकती हैं। इसके बाद भोजन पचने की क्षमता 20 प्रतिशत की दर से घटती जाती है।

स्किन ट्रीटमेंट आएगा काम-   बाजार में ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर सेल्युलाइट हटाने के कई तरीके मौजूद हैं। इनमें से ज्यादातर की प्रक्रिया लंबी और महंगी होती है। ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा बताती हैं कि इस तरह के ट्रीटमेंट में आमतौर पर स्लिमिंग ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। तेल को प्रभावित स्थान पर लगाकर नीचे से ऊपर की ओर मालिश की जाती है । मालिश के स्ट्रोक भी सख्त होते हैं। समस्या कम है, तो घर पर इस तरह के तेल से लगातार सही तरीके से मालिश कर समस्या से निजात पायी जा सकती है। अगर समस्या अधिक है तो फिर ट्रीटमेंट लेना पड़ता है। अल्ट्रासोनिक मशीन की मदद से तेल को त्वचा की निचली सतह तक पहुंचाकर वहां से वसा हटाई जाती है। इसके लिए लेजर थेरेपी भी काफी चलन में है। भारती एक तरह के स्लिमिंग ऑयल को बनाने का नुस्खा भी देती हैं। इसके लिए अवाकाडो ऑयल को बेस के तौर पर इस्तेमाल करना होगा। इसमें लैवेंडर, बर्गमोट और यूकेलिप्टस ऑयल को मिलाकर आप घर पर ही स्लिमिंग ऑयल तैयार कर सकती हैं।

आजमाएं ये नुस्खे-  कॉफी का लेप लगाने से सेल्युलाइट का दिखना कम हो जाता है। कैफीन कोशिकाओं में नमी को कम करके सेल्युलाइट को हल्का कर देता है। बाजार में कैफीन युक्त क्रीम भी मौजूद हैं। रेटिनॉल यानी विटामिन-ए का इस्तेमाल करने से भी सेल्युलाइट का दिखना कम होता है। इसका प्रयोग कम से कम छह माह तक लगातार करना होगा। कंप्रेशन गार्मेंट यानी बॉडी शेपर को पहनकर भी आप सेल्युलाइट को कम कर सकती हैं। पर ध्यान देने वाली बात यह है कि बॉडी शेपर का लगातार इस्तेमाल करने से रक्त प्रवाह प्रभावित होता है और इसकी वजह से सेहत से जुड़ी अन्य परेशानियां हो सकती हैं। शरीर के मेटाबॉलिज्म और रक्त प्रवाह को दुरुस्त रखकर भी इस समस्या से बचा जा सकता है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com