कोई मुझसे पूछे अकेले रहना क्या होता है

कोई मुझसे पूछे अकेले रहना क्या होता है

ग से गेंडा…किताबों और चिड़िया घरों में दिखने वाला गेंडा हाथी कितना भी मजबूत क्यों न लगे, लेकिन आज उदास है. इसकी उदासी भरी ये तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हो रही है और लोग संवेदना जता रहे हैं. यह अपनी नस्ल का आखिरी नर गेंडा बचा है. इसे नॉर्थर्न व्हाइट राइनो कहते हैं जिसका नाम है सूडान. सूडान केन्या के एक वन्य जीव संरक्षण केंद्र में है जिसकी इसकी तस्वीर शेयर करने वाले जीव विज्ञानी डेनिल स्नाइडर ने लिखा- मैं जानना चाहता हूं कि विलुप्त होना कैसा होता हैं.कोई मुझसे पूछे अकेले रहना क्या होता है

राइनों की तस्वीर देखकर लगता है कि वाकई वह बहुत दुखी है और उदास बैठा है, जैसे कि उसे पता है कि उसके बाद उसका वंश खत्म हो जाएगा. इस प्रजाति को विलुप्ती की कगार पर लाने के लिए इंसान ही जिम्मेदार है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 1960 में इस नस्ल के 2000 से ज्यादा राइनोज थे. 1984 तक सिर्फ 15 रह गए और अब 5 है, जिनमें 2 मादा राइनो इसी के साथ रहती हैं. सूडान 43 साल का और इस उम्र में नस्ल आगे बढ़ाने में असमर्थ है. संरक्षणवादी लगातार इसकी ब्रीड के लिए उपाय खोज रहे हैं. ब्रीड के उपाय की रिसर्च के लिए धन जुटाने का कैंपेन भी चलाया गया. 

ज्यादातर राइनो शिकारियों के हाथों मारे गए और इनके सींगों को मोटे दाम पर बेचा जाता था. तो कही न कही इस राइनों की विलुप्ती की वजह इंसान ही है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com