कल बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा का रिजल्‍ट हो सकता है जारी, यहां पाइए लेटेस्‍ट जानकारी

 Bihar Board 10th/ Matric Result 2022: बिहार बोर्ड (Bihar School Examination Board) गुरुवार को 10वीं (10th) या मैट्रिक (Matric) परीक्षा का रिजल्‍ट जारी कर सकता है। बाेर्ड रिजल्‍ट अपनी ऑफिशियल वेबसाइट्स biharboardonline.bihar.gov.in व biharboardonline.com पर जारी करेगा। रिजल्‍ट एसएमएस के माध्‍यम से भी जाना जा सकता है। परीक्षार्थी सबसे पहले रिजल्‍ट जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर जागरण जोश की वेबसाइट पर भी रजिस्‍टर कर सकते हैं।

Bihar Board 10th/ Matric Result LIVE UPDATE:

03:00 PM- बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा का रिजल्‍ट जारी करने के दिन व वक्‍त की घोषणा कभी भी कर सकता है। रिजल्‍ट जारी किए जाने के बाद biharboardonline.bihar.gov.in पर डाउनलोड लिंक लाइव होगा।

02:30 PM- बिहार बोर्ड कई सालों से लगातार देश में सबसे पहले 10वीं का रिजल्‍ट जारी करता रहा है। बोर्ड ने पिछले साल पांच अप्रैल को 10वीं का रिजल्‍ट जारी किया था। बोर्ड इस साल भी सबसे पहले रिजल्‍ट जारी कर नया रिकार्ड बनाने जा रहा है।

02:00 PM- बिहार बोर्ड का मैट्रिक रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर ट्रैफिक अचानक बढ़ जाएगा। इस कारण उसके क्रैश होने की आशंका रहेगी। परीक्षार्थी सरकारी रिजल्ट (Sarkari Result) की वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है। संभव है कि डिजिलॉकर पर भी रिजल्ट अपलोड कर दिया जाए। बोर्ड रिजल्ट के लिए हेल्‍पलाइन नंबर भी जारी कर सकता है।

01:50 PM- बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट गुरुवार दोपहर 12 बजे के बाद जारी हो सकता है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी रिजल्ट जारी करेंगे। इस अवसर पर बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार उपस्थित रहेंगे।

01:30 PM- बिहार बोर्ड के रिजल्‍ट को लेकर बड़ी सूचना सूत्रों के अनुसार- कल जारी हो सकता है रिजल्‍ट। 

01:00 PM- रिजल्‍ट को लेकर बिहार बोर्ड की सूचना का इंतजार है। बोर्ड ने अभी तक कोई सूचना नहीं दी है। माना जा रहा है कि रिजल्‍ट को लेकर कोई बड़ी जानकारी आज जरूर आएगी।

12:30 PM- मैट्रिक परीक्षा के टॉपर्स को लैपटॉप तथा नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। फर्स्‍ट टॉपर को एक लाख रुपये के साथ लैपटॉप एवं किंडल ई-बुक रीडर, सेकेंड टॉपर को 75 हजार रुपये के साथ लैपटॉप एवं किंडल ई-बुक रीडर तथा थर्ड टॉपर को 50 हजार रुपये के साथ लैपटॉप एवं किंडल ई-बुक रीडर दिए जाएंगे।

12:00 PM- रिजल्ट निकलने के बाद अगर कोई परीक्षार्थी अपने प्राप्‍तांकों से असंतुष्ट हो तो वह अपनी कापियों की जांच के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए प्रति विषय निर्धारित शुल्क अदा करना होगा।

11:30 AM- मैट्रिक की कापियों का मूल्यांकन 17 मार्च 2022 को पूरा हो जाना था, लेकिन इसमें विलंब हुआ। कारण पूर्वी चंपारण जिले के कुछ परीक्षा केंद्रों पर पेपर लीक होना था। वहां 24 मार्च 2022 को दोबारा परीक्षा ली गई। फिर, वहां की कापियों का मूल्यांकन 26 मार्च को पूरा होने के बाद अब रिजल्‍ट का इंतजार किया जा रहा है।

11:00 AM- मैट्रिक की परीक्षा में पास करने के लिए 30 प्रतिशत प्राप्‍तांक जरूरी है। सभी व्यक्तिगत विषयों में न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक आने चाहिए। बिहार बोर्ड एक या दो विषयों में फेल परीक्षार्थियों को पूरक या कंपार्टमेंटल परीक्षा देने का अवसर देगा।

10:30 AM- बिहार बोर्ड ने देश में सबसे पहले 10वीं 0 12वीं की परीक्षा ली। बोर्ड 12वीं का रिजल्‍ट देश में सबसे पहले जारी कर चुका है। अब बिहार बार्ड देश में सबसे पहले 10वीं का रिजल्‍ट भी जारी करने जा रहा है।

10.03 AM- बिहार बोर्ड मैट्रिक के रिजल्ट को लेकर परीक्षार्थी काफी उत्सुक हैं। उनकी धड़कनें बढ़ गईं हैं। बोर्ड किसी भी समय रिजल्‍ट को लेकर जानकारी दे सकता है।

09:30 AM- बिहार बोर्ड रिजल्ट देने की पूर्व जानकारी अपने ट्विटर हैंडल @officialbseb पर देता है। आज बोर्ड की तरफ से इस जानकारी पर सबों की नजरें टिकी हैं। उम्‍मीद है कि बोर्ड आज पूर्व जानकारी देकर रिजल्ट जारी कर सकता है।

09:00 AM- बिहार बोर्ड की मैट्रिक (10वीं) परीक्षा का रिजल्ट आप एसएमएस के माध्यम से भी जान सकते हैं। इसके लिए अपने मोबाइल फोन से BIHAR10<स्पेस>रोल-नंबर टाइप कर 56263 नंबर पर मैसेज करें। रिजल्‍ट माेबाइल पर आ जाएगा।

08:30 AM- मैट्रिक का रिजल्‍ट पिछले साल से बेहतर रहने की उम्‍मीद है। बीते चार सालों के दौरान सबसे कम रिजल्‍ट बीते साल हीं रहा था। इसके पहले के सालों में रिजल्‍ट लगातार बढ़ता रहा था। आइए डालते हैं नजर, बीते चार सालों के रिजल्‍ट पर…

– 2021: 78.17 प्रतिशत।

– 2020: 80.59 प्रतिशत।

– 2019: 80.73 प्रतिशत।

– 2018: 68.89 प्रतिशत।

07:45 AM- बिहार बोर्ड की मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा में पिछले साल 78.71 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए थे। बोर्ड ने हपछले साल रिजल्‍ट पांच अप्रैल, 2021 को जारी किया गया था। इस साल उसके पहले रिजल्‍ट आ रहा है। रिजल्‍ट के लिए बोर्ड कर सूचना की प्रतीक्षा की जा रही है।

07:30 AM- बिहार बोर्ड का रिजल्‍ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट्स पर जारी होगा। ये वेबसाइट्स हैं…

– onlinebseb.in

– biharboardonline.com

– biharboardonline.bihar.gov.in

07:00 AM- रिजल्ट कैसे करें चेक, जानिए…

रिजल्‍ट जारी होने के बाद परीक्षार्थी उसे बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in एवं onlinebseb.in वेबसाइट पर प्राप्‍त कर सकते हैं। वेबसाइट का होमपेज खोलें। वहां 10वीं के रिजल्ट का लिंक क्लिक करें। फिर 10वीं की परीक्षा के प्रवेश पत्र पर दर्ज रोल नंबर व रोल कोड तथा अन्‍य अपेक्षित जानकारियां भर क्लिक करें। रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर आ जाएगा। परीक्षार्थी अपने रिजल्‍ट को डाउनलोड व प्रिंट कर सकते हैं।

06:30 AM- बिहार बोर्ड ने 10वीं के टॉपर्स का वेरिफिकेशन पूरा कर लिया है। टॉपर्स वेरिफिकेशन में सिमुलतला आवासीय विद्यालय के कई छात्रों को बुलाया गया था। ऐसे में लग रहा है कि इस साल के रिजल्‍ट में भी पहले की तरह हीं इस विद्यालय का जलवा कायम रहेगा। पिछले साल 10वीं के टॉप 10 की सूची में यहां के 13 छात्र शामिल थे।

06:00 AM- बिहार बोर्ड ने 17 से 24 फरवरी 2022 तक मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा आयोजित की थी, जिसमें 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। जानकारी के अनुसार इसका रिजल्‍ट तैयार है, जिसकी घोषणा आज की जा सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com