कंगारुओं के खिलाफ टी-20 में इन कारणों से जीत की दावेदार है भारतीय टीम

ऑस्ट्रेलिया पर वनडे सीरीज में 4-1 से दमदार जीत के बाद विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया आत्मविश्वास से भरी है. विराट ब्रिगेड शनिवार को कंगारुओं से 3 मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में भिड़ेगी. यह मुकाबला टीम इंडिया को दूसरा क्रिकेट वर्ल्ड कप दिलाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के गृह नगर रांची में खेला जाएगा. ऐसे में टीम इंडिया इस मैच को जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त लेने के साथ धोनी के घर में खेले जाने वाले इस मैच को खास बनाना चाहेगी.

विराट ब्रिगेड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करके आईसीसी वनडे रैंकिंग में अपनी बादशाहत हासिल की थी. ऐसे में अब टी-20 रैंकिंग में पांचवें नंबर पर काबिज टीम इंडिया का लक्ष्य तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करके अपनी रैंकिंग और भी बेहतर करने पर होगी. कंगारुओं के खिलाफ 3-0 से जीत के साथ ही टीम इंडिया टी-20 रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी.

टीम इंडिया में अनुभव और युवा खिलाड़ियों का है मिश्रण

टीम इंडिया में 38 साल के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा की वापसी हुई है, जिन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच फरवरी में खेला था. वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ उन्हें मौका नहीं दिया गया था. उनके साथ ही विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को ऋषभ पंत पर तरजीह दी गई है. श्रीलंका के खिलाफ टी-20 खेलने वाली टीम में से शार्दुल ठाकुर और अजिंक्य रहाणे को छोड़कर लगभग उसी टीम को रिटेन किया गया है.

रोहित-शिखर की ओपनिंग जोड़ी

विस्फोटक ओपनर शिखर धवन ने टीम में वापसी की है, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर रहे थे. धवन और रोहित शर्मा से भारत को अच्छी शुरूआत की उम्मीद होगी. रोहित शानदार फॉर्म में हैं, जिन्होंने वनडे सीरीज में एक शतक और दो अर्धशतक की मदद से सबसे ज्यादा 296 रन बनाए थे. वहीं श्रीलंका दौरे पर धमाका करने वाले शिखर धवन से भी तूफानी पारी की उम्मीद होगी.

आखिरी चार टी-20 में ऑस्ट्रेलिया पर बरसे हैं कोहली

कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली चार टी-20 पारियों में नाबाद 90, नाबाद 59, 50 और नाबाद 82 रन बनाकर अपना दबदबा बनाया हुआ है. उनकी कप्तानी में भारत ने पिछले 23 टी-20 मैचों में से 17 जीते हैं. आखिरी बार वर्ल्ड टी-20 2016 के मैच में कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ताबड़तोड़ 82 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचाया था.

हार्दिक पंड्या होंगे अहम

वनडे सीरीज में ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड अपने नाम करने वाले हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के लिए एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं. पंड्या ने पांच मैचों में दो अर्धशतक समेत 222 रन बनाए और छह विकेट भी लिए थे. लोकेश राहुल, केदार जाधव और मनीष पांडे पर मिडल ऑर्डर को मजबूती देने की जिम्मेदारी होगी. धोनी से भी अपने शहर में खास पारी की उम्मीद दर्शकों को रहेगी.

भारत की मजबूत बॉलिंग यूनिट

तेज गेंदबाजी में नेहरा के साथ भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह होंगे. भुवनेश्वर ने कोलकाता वनडे में 9 रन देकर तीन विकेट लिए थे, वहीं डैथ ओवरों में बुमराह ने कसी हुई गेंदबाजी की है. स्पिन डिपार्टमेंट में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को वनडे के बाद टी-20 टीम से भी बाहर रखा गया है. क्योंकि कलाई के स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने उनकी कमी महसूस नहीं होने दी. उनका साथ देने के लिए अक्षर पटेल भी टीम में हैं.

टी20 में ऑस्ट्रेलिया का साधारण है रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया का टी-20 क्रिकेट में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. भारत के खिलाफ 13 टी-20 मैचों में से उसने सिर्फ चार जीते हैं. वहीं अब तक 93 टी-20 मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने 43 हारे और 47 जीते हैं. भारत ने उसे 2007, 2013 और 2016 में तीन-तीन टी-20 मैचों में हराया था.

टी-20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई टीम की इतनी खस्ता हालत तब है जब उसके ज्यादातर क्रिकेटर आईपीएल खेलते हैं. डेविड वॉर्नर आठ साल से आईपीएल खेल रहे हैं और 4000 रन से अधिक बना चुके हैं. वहीं नाथन कुल्टर नाइल दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा हैं.

भारत के खिलाफ हालांकि पिछले पांच टी-20 मैचों में वॉर्नर अपने खतरनाक तेवर के मुताबिक बल्लेबाजी नहीं कर पाए हैं. ग्लेन मैक्सवेल की औसत भी 27 की रही है. ऑस्ट्रेलियाई टीम की नजरें इस सीरीज के जरिए अपनी साख बचाने पर होगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com