ऑस्ट्रेलिया की दक्षिण चीन सागर विवाद सुलझाने की कोशिश
ऑस्ट्रेलिया की दक्षिण चीन सागर विवाद सुलझाने की कोशिश

ऑस्ट्रेलिया की दक्षिण चीन सागर विवाद सुलझाने की कोशिश

सिडनी। ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री जूली बिशप ने मंगलवार को क्षेत्रीय संघर्षों के निपटारे के लिए अंतरराष्ट्रीय कानून की भूमिका निभाई है। जूली बिशप की टिप्पणियों का उद्देश्य चीनी खिलाफ गठबंधन बनाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई प्रयासों को मजबूत करना था। बिशप ने सिडनी में दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) की एक विशेष बैठक में भाषण दिया। हालांकि मंत्री ने चीन का नाम नहीं लिया लेकिन कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून दक्षिण चीन सागर में प्रतिद्वंद्वी दावों से तनावपूर्ण क्षेत्र को स्थिर करेगा।ऑस्ट्रेलिया की दक्षिण चीन सागर विवाद सुलझाने की कोशिश

ऑस्ट्रेलियाई वित्तीय समीक्षा द्वारा भाषण के एक लीक मसौदा के अनुसार बिशप सिडनी में कहा कि नियम-आधारित आदेश राज्यों और राज्यों के बीच व्यवहार और प्रतिद्वंद्विता को विनियमित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि देश सहीं तरीको को अपनाने के बाद ही प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। वो कोई ऐसे तरीकें तो नहीं अपना रहे है जिसमें दूसरों को धमकी दे रहे हैं या दुनिया के दूसरे क्षेत्रों को अस्थिर करें। उन्होंने कहा कि यह उन सीमाओं पर सीमाएं रखता है जिनके देश कम शक्तिशाली देशों पर अनुचित समझौतों को लागू करने के लिए अपनी आर्थिक या सैन्य शक्ति का उपयोग करते हैं।

चीन दक्षिण चीन सागर का एक बड़ा हिस्सा है और एक महत्वपूर्ण व्यापार मार्ग माना जाता है जिसमें बड़ी मात्रा में तेल और प्राकृतिक गैस शामिल है, और वे कुछ बंदरगाहों और हवा के पट्टियों के साथ रीफ्स पर कृत्रिम द्वीपों का निर्माण कर रहे हैं। दूसरी तरफ ब्रुनेई, मलेशिया, वियतनाम, फिलीपींस और ताइवान में भी समुद्र पर अपना दाव करते हैं। ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण चीन सागर के लिए कोई दावा नहीं करने वाला एक कट्टर अमेरिकी सहयोगी, चीन के साथ आर्थिक संबंधों की रक्षा के लिए विवाद पर लंबे समय तक अपनी तटस्थता बनाए रखता है।

आस्टेलिया दक्षिण चीन सागर पर कोई दावा नहीं कर रहा। उसने चीन के साथ आर्थिक संबंधों की सुरक्षा विवाद पर अपनी तटस्थता को लंबे समय तक बनाए रखा है। लेकिन हाल के महीनों में चीन के साथ ऑस्ट्रेलिया के संबंधों पर बिशप की टिप्पणी एक नई ऑस्ट्रेलियाई रणनीति को रेखांकित करती है। आस्ट्रेलिया इस धारणा के साथ आसियान देशो को साथ लाने की कोशिश कर रहा है कि चीन एक नियम-ब्रेकर सभी को स्थायी रूप से बेहतर सेवा मिलेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com