इस बार पीबीएल सीजन-3 के लिए नीलामी आज, सिंधु-साइना पर होंगी नजरें

प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के तीसरे सीजन के लिए सोमवार को नीलामी होगी. इस नीलामी में इस साल देश और दुनिया के 120 खिलाड़ी शामिल होंगे. वर्ल्ड नंबर-1 डेनमार्क के विक्टर एलेक्ससेन, महिला वर्ल्ड नंबर-1 ताइवान की ताए जू यिंग, रियो ओलंपिक चैंपियन स्पेन की कैरोलिना मारिन और भारत की स्टार पीवी सिंधु के लिए सबसे अधिक बोली लगने की उम्मीद है.

प्रत्येक फ्रेंचाइजी को अपनी टीम बनाने के लिए 2.12 करोड़ रुपये खर्च करने की आजादी होगी. इस साल टीमें छह करोड़ रुपये के पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करती नजर आएंगी. इस साल 10 ओलंपिक पदकधारी, जिनमें तीन एक से अधिक पदक जीतने वाले खिलाड़ी शामिल हैं. हाल ही में समाप्त बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप-2017 में पदक जीतने वाले आठ खिलाड़ियों के साथ नीलामी में शामिल होने की पुष्टि कर दी है.

नीलामी में भारत के शीर्ष खिलाड़ियों की मौजूदगी भी आकर्षण का केंद्र होगी. किदांबी श्रीकांत भी इस साल भी नीलामी में हैं और उनके रहते लीग का रोमांच बढ़ जाएगा. मजेदार बात यह है कि इस साल इस लीग में चीन का भी प्रतिनिधित्व होगा. इस साल वर्ल्ड नंबर-11 पुरुष खिलाड़ी तियान होवेई खुद को इस प्रतिस्पर्धा में झोंक रहे हैं.

पीबीएल-3 में इस साल आठ टीमें हिस्सा लेंगी. इस साल दो नई फ्रेंचाइजी टीमें लीग से जुड़ रही हैं. यह 22 दिसंबर को शुरू होगी और 14 जनवरी, 2018 को समाप्त होगी. इस साल इसके मैच मुंबई, हैदराबाद, लखनऊ, चेन्नई और गुवाहाटी के अत्याधुनिक खेल परिसरों में खेले जाएंगे. प्रत्येक टीम एक खिलाड़ी पर अधिकतम 72 लाख रुपये खर्च कर सकती है. हर टीम के पास खर्च करने के लिए 2.12 करोड़ रुपये होंगे.

मौजूदा विश्व चैंपियन एलेक्ससेन, कोरिया के रोन वान हो, भारत के श्रीकांत पुरुष खिलाड़ियों में सबसे महंगे बिक सकते हैं, जबकि ताए जू, मारिन, सिंधु, साइना नेहवाल, कोरिया की सुंग जी ह्यून और ताइवान की जू वेई वांग के लिए महिला वर्ग में सबसे अधिक बोली लग सकती है.

इस साल नीलामी के माध्यम से 11 देशों, जिनमें चीन, कोरिया, ताइवान, थाईलैंड, जर्मनी और हांगकांग प्रमुख हैं, के खिलाड़ी लीग में खेलते नजर आएंगे. सभी मौजूद खिलाड़ियों को नीलामी प्रक्रिया से गुजरना होगा. छह मौजूदा टीमों को ‘राइट टू मैच’ (आरटीएम) ऑप्शन लगाने का अधिकार होगा. इससे न सिर्फ नीलामी प्रक्रिया रोचक होगी, बल्कि इससे हर टीम की रणनीतिक समझ भी सामने आएगी.

24 दिनों तक चलने वाली इस सील में आठ टीमें-दिल्ली एसर्स, मुंबई रॉकेट्स, बेंगलुरू ब्लास्टर्स, चेन्नई स्मैशर्स, हैदराबाद हंटर्स, नार्थ ईस्टर्न वॉरियर्स, अहमदाबाद स्पैश मास्टर्स और अवध वॉरियर्स एक्शन में दिखेंगे. पीबीएल सीजन-3 का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा और इसकी लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर होगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com