इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानिए क्या होगा प्रभाव

साल 2021 का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं. इससे पहले एक चंद्र ग्रहण मई में लग चुका है. वहीं अब साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को लगने जा रहा है. यह ग्रहण कार्तिक पूर्णिमा को लग रहा है.

कार्तिक पूर्णिमा को धर्म और ज्‍योतिष में बेहद अहम माना गया है. ऐसे में यह ग्रहण सभी लोगों पर अहम असर डालेगा. हालांकि यह आंशिक चंद्र ग्रहण होने के कारण भारत के ज्‍यादातर हिस्‍सों में नहीं दिखेगा. यह केवल असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में ही दिखेगा. 

नहीं मान्‍य होगा सूतक काल 

चूंकि यह चंद्र ग्रहण आंशिक होगा इसलिए इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. वहीं कार्तिक पूर्णिमा होने से इस दिन लोग गंगा स्नान करते हैं, दीपदान-अन्‍न दान आदि करते हैं. यह आंशिक ग्रहण होने से वे ये सभी धार्मिक कार्य सामान्‍य तरीके से कर सकेंगे. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार 19 नबंवर 2021, शुक्रवार को लगने वाला यह चंद्र ग्रहण भारतीय समय के अनुसार सुबह 11: 30 पर शुरू हेागा और शाम 05:33 बजे खत्‍म होगा. 

वृषभ राशि वाले रहें सावधान 

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण वृषभ राशि में लगने जा रहा है. लिहाजा इस राशि के जातकों को ग्रहण के दौरान बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है. वे इस दौरान किसी चोट-चपेट का शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा उन्‍हें ग्रहण के बाद दान भी करना चाहिए. इस ग्रहण का अशुभ असर कम होता है. 

बता दें कि साल 2021 में कुल 4 ग्रहण लगने हैं, जिनमें से 2 सूर्य ग्रहण हैं और 2 चंद्र ग्रहण हैं. इनमें से 1 सूर्य ग्रहण और 1 चंद्र ग्रहण लग चुका है. साल का आखिरी ग्रहण जो कि सूर्य ग्रहण है, वो 4 दिसंबर 2021 को लगेगा. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com