तो अब ICC वनडे रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंची टीम इंडिया, जाने कैसे!

ऑस्ट्रेलिया को इंदौर वनडे में 5 विकेट से मात देते ही विराट सेना आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक काबिज हो गई है। इसके साथ ही भारतीय किकेट टीम ने कंगारुओं के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है।तो अब ICC वनडे रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंची टीम इंडिया, जाने कैसे! 
सीरीज में लगातार तीन जीत के बाद आईसीसी रैंकिंग में टीम इंडिया के 120 अंक हो गए हैं। हालांकि कोलकाता में खेले गए दूसरे वनडे में जीत के साथ ही भारत और दक्षिण अफ्रीका के 119 अंक हो गए थे लेकिन दशमलव अंको की गणना के बाद टीम इंडिया दूसरे पायदान पर रह गई थी। लेकिन इंदौर में फतह हासिल करते ही टीम इंडिया आधिकारिक रूप से टेस्ट के साथ-साथ वनडे में दुनिया की नंबर एक टीम बन गई है। हालांकि आईसीसीसी सीरीज के समाप्त होने के बाद ही नई रैंकिंग जारी करती है। यदि भारतीय टीम मौजूदा सीरीज में एक और जीत हासिल कर लेती है तो लंबे समय तक वनडे रैंकिंग में नंबर वन पोजीशन पर बनी रहेगी। 

भारत के नंबर एक पोजीशन पर पहुंचने के बाद दक्षिण अफ्रीका दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। दक्षिण अफ्रीका के 119 रेटिंग अंक हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम 114 रेटिंग अंक के साथ तीसरे और इंग्लैंड 113 अंक के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं न्यूजीलैंड 111 अंक के साथ पांचवें पायदान पर है।    

इस सीजन में भारतीय टीम के पास क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर एक टीम बनने के मौका है। फिलहास टी-20 में भारत पांचवें पायदान पर काबिज है भारत के 115 अंक हैं। टी-20 में टॉप पर न्यजीलैंड है जिसके 125 अंक हैं। भारतीय टीम को अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं। जिसमें जीत हासिल कर विराट सेना नंबर वन टीम बन सकती है। लेकिन एक तथ्य यह भी है कि पिछले 10 साल में भारत न्यूजीलैंड से एक भी टी-20 मैच नहीं जीत सका है। दोनों के बीच 6 टी-20 मैच खेले गए हैं जिसमें से 5 में कीवी विजयी रहे हैं और एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकल सका था। ऐसे में विराट सेना का तीनों फॉर्मेट में नंबर वन बनना थोड़ा मुश्किल नजर आ रहा है। 

ऐसे इंदौर और टीम इंडिया के नंबर वन बनने के कुछ अनोखा ही नाता है। पिछले साल इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट जीत के बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की नंबर वन पोजीशन पाने पर विराट सेना को गदा इसी मैदान पर सौंपी गई थी। वनडे में ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद कुछ ऐसा ही हुआ। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com