आपकी जीभ बताती है कि आपको कौन सी बीमारी है

आपकी जीभ बताती है कि आपको कौन सी बीमारी है

हमारे मुंह में लगभग हजार टेस्ट बड्स होती है, इनमे से अधिक उभारों के रूप में जीभ पर और बाकी जीभ के किनारों पर मौजूद होती है. यह जानकारी भी दे दे कि टेस्ट बड जीभ के अलग-अलग हिस्सों में हर टेस्ट के लिए अलग-अलग होती है. जब हम मुंह में कोई भी चीज रखते है तो उसमे मौजूद केमिकल टेस्ट बड्स को अलर्ट कर देते है. जिससे टेस्ट का संदेश नर्वस सिस्टम के जरिये दिमाग तक पहुंचता है.आपकी जीभ बताती है कि आपको कौन सी बीमारी है

यदि जीभ स्वस्थ न हो तब सेहत के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है. जीभ के रन, स्किन और नमी के आधार पर हेल्थ का पता लगाना संभव होता है. डॉक्टर भी अक्सर टॉर्च से जीभ चेक करते है. जीभ पर सूखापन महसूस होना डिहाइड्रेशन व सलाइवरी ग्लैंड के डिसऑर्डर के कारण होता है. जीभ पर सूखापन या खिंचाव में से कोई भी लक्षण महसूस हो तब डॉक्टर से जरूर संपर्क करे.

चुकंदर के इस्तेमाल से बालों का झड़ना रोके

जीभ पर सफेद रंग की पतली परत दिखाई दे तो सेहत के लिए कोई समस्या नहीं है, किन्तु यही परत मोटी और इसका रंग गाढ़ा सफेद हो तब बैक्टीरियल इंफेक्शन की संभावना भी हो सकती है. जीभ पर छाले होना यू तो आम समस्या है. तनाव, चिंता और हार्मोन में हो रहे बदलाव के कारण भी होता है. कई बार छाले किसी खास प्रकार की बीमारी के कारण भी हो जाते है, इसलिए डॉक्टर से संपर्क जरूर करे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com