आज साल का पहला सूर्यग्रहण है. सूर्यग्रहण को देखने के लिए लोगों में काफी उत्सुकता रहती है लेकिन यह भारत में नहीं दिखेगा. हालांकि आज लग रहे सूर्यग्रहण को अमेरिका, ब्राजील और उरुग्वे में आसानी से देखा जा सकेगा.आज लगेगा आंशिक सूर्यग्रहण, भारत में नहीं दिखेगा, जानें क्या है कारण

हालांकि यह पहली बार नहीं है कि सूर्यग्रहण को भारत में नहीं देखा जाएगा. गुरुवार को अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण लगने से इसका महत्व और बढ़ जाता है. सूर्य ग्रहण की तारीख को लेकर ज्योतिष और आम लोगों में काफी उत्सुकता रही है.

आपको बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही चंद्र ग्रहण लगा था, जिसका दीदार लोगों ने खूब किया. भारतीय समय के अनुसार गुरुवार को लगने वाले सूर्यग्रहण 15 फरवरी की रात 12 बजकर 25 मिनट पर शुरू होगा और सुबह लगभग 4 बजे यह ग्रहण समाप्त होगा.

कब लगता है सूर्यग्रहण

जब सूर्य और पृथ्‍वी की कक्षा के बीच में चंद्रमा आ जाता है तो सूर्य पर इसकी छाया पड़ती है. आंशिक सूर्यग्रहण में चंद्रमा, सूर्य और पृथ्‍वी एक सीधी रेखा में नहीं आते और चंद्रमा की कुछ छाया सूर्य की सतह पर पड़ती है. पूर्ण सूर्यग्रहण में ये सीधी रेखा में आ जाते हैं. हालांकि आंशिक सूर्य ग्रहण हर 6 महीने में लगता है.