असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मिलेगा सस्ता लोन, SIDBI ने की पहल

नई दिल्ली, फिनटेक की मदद से असंगठित क्षेत्र के कारोबारियों को सस्ता लोन देने की तैयारी चल रही है। इस दिशा में भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने पहल की है। कर्ज की मात्रा के लिए डिजिटल माध्यम व फिनटेक के इस्तेमाल से उन कारोबारियों के टर्नओवर और उनके रोजाना के कारोबार की जानकारी ली जाएगी। सिडबी के सीएमडी एस. रमन के मुताबिक बैंक बड़ी रिटेल चेन को सप्लाई देने वाले छोटे-छोटे कारोबारियों को लोन देगा। इस दिशा में उन्होंने बिग बास्केट जैसी ऑनलाइन चेन के साथ करार किया है।

रमन के मुताबिक बिग बास्केट में विभिन्न चीजों की सप्लाई देने वाले सैकड़ों ऐसे छोटे कारोबारी हैं जिनके लोन का कोई आधार नहीं है। ऐसे कारोबारियों को स्थानीय कर्जदाताओं से ऊंची दरों पर कर्ज लेना पड़ता है। कई बार ऐसे कर्ज की दर 40 फीसद तक होती है। सिडबी ऐसे कारोबारियों को 14-18 फीसद तक की दर से लोन देने की कोशिश कर रहा है। सिडबी की तरफ से लोन के अप्लाई के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाया गया है जिसपर मात्र 25 मिनटों में लोन की प्रोसेसिंग हो सकती है।

इस प्लेटफॉर्म पर अन्य बैंक को भी लाया गया है। प्लेटफॉर्म पर लोन आवेदन मिलने के बाद वहां मौजूद अन्य बैंक भी उन्हें लोन की पेशकश कर सकते हैं। रमन के मुताबिक छोटे कारोबारियों को संगठित लोन के दायरे में लाने के लिए फिनटेक की मदद ली जा रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक छोटे-छोटे दुकानदार से लेकर रेहड़ी वाले तक लेनदेन में विभिन्न डिजिटल तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। इससे उन कारोबारियों की रोजाना की लेनदेन का पता लग जाता है जिसके आधार पर उन्हें बैंक उन्हें आसान कर्ज दे सकेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com