अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : ताबड़तोड़ 40 रैलियां चुनाव को ट्रंप के पक्ष में मोड़ सकती हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : ओपिनियन पोल के मुताबिक ट्रंप और बिडेन के बीच कांटे की टक्कर रहेगी। हालांकि, बिडेन नाम मात्र के लिए ही सही लेकिन ट्रंप को पीछे छोड़ते नजर आए हैं। हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि चुनाव प्रचार के अंतिम समय में ट्रंप और उनके परिवार द्वारा की गई ताबड़तोड़ रैलियां चुनाव को ट्रंप के पक्ष में मोड़ सकती हैं। ट्रंप ने अपने परिवार और माइक पेंस के साथ तीन दिन में करीब 40 रैलियां की थीं। इनमें से 15 रैलियां ट्रंप ने अकेले की थीं।

अमेरिका में मतदान जारी है। वहीं, मंगलवार की सुबह तक (अमेरिकी समयानुसार) पोस्टल बैलट के माध्यम से करीब 10 करोड़ वोट डाले जा चुके हैं। वहीं, मंगलवार को छह करोड़ और लोगों द्वारा मतदान किए जाने की संभावना है। 

अमेरिका में राष्ट्रपति का चयन सीधे जनता के वोट से नहीं किया जाता है। नेशनल पॉपुलर वोट के जरिए 538 सदस्यीय निर्वाचन प्रतिनिधियों के जरिए राष्ट्रपति का चयन होता है। इसमें हर उम्मीदवार को जीतने के लिए 270 का बहुमत चाहिए होता है। हर राज्य में एक निश्चित निर्वाचन प्रतिनिधि होते हैं।

प्रचार अभियान समाप्त होने से पहले डोनाल्ड ट्रंप और जो बिडेन ने किसे मत डालना है इसे लेकर अब भी अपना मन नहीं बना पाए अमेरिकी मतदाताओं को लुभाने के आखिरी प्रयास के तहत सोशल मीडिया पर अपने पक्ष में मतदान की अपील की थी। ट्रंप ने आधी रात के बाद ट्वीट किया, ‘मेरे सभी समर्थकों को हृदय की गहराइयों से शुक्रिया।

आप शुरुआत से जुड़े रहे हैं और मैं आपको निराश नहीं करूंगा। आपकी उम्मीदें, मेरी उम्मीदें हैं, आपके सपने मेरे सपने हैं और आपके भविष्य के लिये मैं रोजाना जूझ रहा हूं।’ वहीं, बिडेन ने कहा, ‘मैं गौरवान्वित डेमोक्रेट के तौर पर चुनाव लड़ रहा हूं और लेकिन सरकार अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर संचालित करूंगा।’

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com