वाशिंगटनः अमेरिका के इतिहास में मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सबसे ‘लो लेवल’ का राष्ट्रपति करार दिया गया है. अमेरिकन पॉलिटिकल साइंस एसोसिएशन के ‘प्रेसिडेंशियल ग्रेटनेस’ सर्वे में ग्रेटनेस के मामले में उन्हें अब तक के हुए 44 राष्ट्रपतियों में सबसे निचले पायदान पर रखा गया है. यहां तक कि उनकी पार्टी की विचारधारा रखने वाले बुद्धिजीवियों ने भी उनको 40वें पायदान पर रखा है. सीएनएन के मुताबिक सोमवार को इस सर्वे के नतीजे जारी किए गए. इस सर्वे में ग्रेटनेस के मामले में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज बुश और रोनाल्ड रीगन, ट्रंप से काफी आगे हैं.अमेरिका के इतिहास में सबसे 'लो लेवल' के राष्ट्रपति हैं डोनाल्ड ट्रंप

अब्राहम लिंकन सबसे महान

यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन के पॉलिटिकल साइंस के प्रोफेसर ब्रैंडन रोडिंग्हॉस और बोइस स्टेट यूनिवर्सिटी के जस्टिन एस वाघन ने यह सर्वे लिखा और प्रकाशित किया है. ‘प्रेसिडेंशियल ग्रेटनेस’ सर्वे को अमेरिकन पॉलिटिकल साइंस एसोसिएशन के 170 मौजूदा और पूर्व सदस्यों की प्रतिक्रिया पर तैयार किया गया है. इस सर्वे में 0-100 से स्कैल पर राष्ट्रपतियों का आंकलन किया गया है. शून्य अंक विफल जबकि 50 औसत और 100 अंक महान के लिए रखा गया है.

इस सर्वे में भाग लेने वाले करीब-करीब 57 फीसदी सदस्य डेमोक्रेट थे जबकि 13 फीसदी रिपब्लिकन हैं. 27 फीसदी स्वतंत्र सदस्य हैं. अब तक राष्ट्रपतियों में ट्रंप अंतिम पायदान पर हैं. इससे पहले 2014 इस सर्वे को किया गया था. उस वक्त जो तीन सबसे महान राष्ट्रपति हुए थे वो इस बार के सर्वे में भी शीर्ष तीन पायदान पर हैं. ये तीन राष्ट्रपति हैं- अब्राहम लिंकन, जॉर्ज वाशिंगटन, फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट. इसके अलावा थियोडोर रूजवेल्ट, थॉमस जेनिफर, हैरी एस ट्रूमैन और ड्वाइट आइजनहावर के नाम आते हैं.

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा 10वें पायदान पर

रिपब्लिकन और कंजरवेटिव्स ने ट्रंप ने ट्रंप को 40 के स्थान पर ऱखा है. लेकिन खुद को रिपब्लिकन और कंजरवेटिव्स होने का दावे करने वाले बुद्धिजीवी ने भी वाशिंगटन की तुलना में लिंकन को सबसे महान राष्ट्रपति बताया है. इस सर्वे में 2014 में आठवें स्थान पर रहे बिल क्लिंटन लुढ़कर 13वें स्थान पर आ गए हैं, जबकि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा 10 स्थान पर हैं. पिछले सर्वे में वह 18वें स्थान पर थे. जॉर्ज डब्ल्यू बुश 35 पायदान से बढ़कर 30वें जबकि रीगन नौवें पायदान से फिसलकर 11वें पर आ गए हैं.