अब बिना टोकन इस घड़ी से कर सकते हैं दिल्ली मेट्रो में सफर

दिल्ली मेट्रो में सफर करने के लिए या तो आपको टोकन की जरूरत होती है मेट्रो कार्ड की. लेकिन अगर मेट्रो में सफर के लिए न तो टोकन न ही मेट्रो की जरूरत हो और आपका काम आपकी घड़ी कर दे तो अच्छी बात है. जेम्स बॉन्ड की घड़ी तो कई चीजें करती है, लेकिन ये Watch2Pay की घड़ी कम से कम दो काम जरूर करती है. पहला ये टाइम दिखाती है दूसरा मेट्रो में सफर कराती है.

Watch2Pay एक कंपनी है जिसने भारत में दो Wrist Watch लॉन्च किया है. इसकी खासियत ये है कि इसे मेट्रो कार्ड या टोकन की तरह यूज कर सकते हैं. इस घड़ी के दो वैरिएंट हैं एक मेटल है दूसरा नॉन मेटल. आप सोच रहे होंगे इसमें मेट्रो कार्ड कैसे लगाएंगे या इसमे मेट्रो टोकन कैसे लगेगा. तो इसके लिए इस घड़ी के साथ एक मेट्रो कार्ड भी दिया जाएगा.

मेट्रो कार्ड सिम के साइज का है और इस घड़ी में एक स्लॉट है. इस स्लॉट में इस कार्ड को लगा सकते हैं. कार्ड पर मेट्रो कार्ड नंब दर्ज है जिसके जरिए आप पेटीएम से मेट्रो कार्ड रिचार्ज करा सकते हैं. रिचार्ज कराने का तरीका वैसा ही है जैसे आम कार्ड को रिचार्ज कराते हैं.

इसे रिचार्ज करा लिया है तो अब आप इसे पहन कर मेट्रो स्टेशन पर एंटर कर सकते हैं. मेट्रो प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए गेट का इस्तेमाल करना होता है जहां आप कार्ड लगाते हैं. बस करना इतना ही की जहां कार्ड टच करते हैं अब आपको सिर्फ घड़ी टच कराना है और गेट खुल जाएगा.

घड़ी की डिजाइन के बारे में बात करें तो इसे प्रीमियम बनाया गया है. इसके कई वैरिएंट है और पेटीएम मॉल से इसे खरीदा जा सकता है. यहां इसकी शुरुआती कीमत 2,999 रुपये है और यह कुल मिला कर 14 डिजाइन्स में उपलब्ध है. इसके प्रीमियम वैरिएंट भी हैं जिनमें स्टेनलेस स्टील रोज और गोल्ड जैसे वैरिएंट्स शामिल हैं. इनकी कीमत 9,545 रुपये है. नॉन मेटल घड़ियों में स्टील बकल के साथ सिलिकॉन के स्ट्रैप दिए गए हैं.  

इन घड़ियों को एक बेहतरीन पैकेजिंग के साथ बेचा जा रहा है और खास कर बॉक्स देखने में शानदार लगता है. क्वॉलिटी अच्छी है.

इन घड़ियों में एनएफसी दिया गया है. फिलहाल इसमें सिर्फ मेट्रो के लिए फीचर दिया गया है, लेकिन एनएफसी की वजह से मुमकिन है आगे कंपनी इन घड़ियों में पेमेंट का फीचर्स भी जोड़ सकती है.

ये घड़ियां वॉटर रेजिस्टेंट हैं और इसमें स्क्रैच न हो इसके लिए इसमें एंटी स्क्रैच UV कोटिंग दी गई है. इनके साथ एक साल की वॉरंटी मिलती है.  

दरअसल Watch2Pay नाम की इन घड़ियों को ऑस्ट्रिया की कंपनी LAKS ने बनाया है. नई दिल्ली मेट्रो के साथ इसके लिए पार्टनर्शिप भी की गई है ताकि इसकी इजाजत मिल सके.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) द्वारा जारी किए गए एक स्टेट्मेंट के मुताबिक, इसके लिए यात्रियों को केवल इस घड़ी को स्टेशन गेट एक्सेस पर मौजूद AFC (ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन) के स्क्रीन पर टच करना होगा.

इसमें सिम की तरह लगाया जाने वाला कार्ड आसानी से कभी भी निकाला या लगाया जा सकता है. यानी जब आप घड़ी बदलेंगे तो आप इसे दूसरी घड़ी में लगा सकते हैं. डीएमआरसी द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि इस सिम आधारित घड़ी को किसी भी रेगुलर मेट्रो कार्ड की तरह काउंटर से भी रिचार्ज कराया जा सकता है. यह कंपनी न सिर्फ दिल्ली में डीएमआरसी के साथ साझेदारी कर रही है, बल्कि ऐसी ही सर्विस के लिए हैदराबाद मेट्रो के साथ पार्टर्शिप की जो फिलहाल ट्रायल के दौर में है.  

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com