अब ओई नही लगा सकेगा आपके व्हाट्सएप पर सेंध ऐसे रखे पूरी तरह सुरक्षित

इन दिनों एक खबर की बहुत चर्चा है. अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस का फोन हैक कर लिया गया. कथित तौर पर सउदी अरब के प्रिंस सलमान ने ये काम किया. व्हाट्सएप के जरिए इस हैकिंग को अंजाम दिया गया था. माना जा रहा है कि इस हैकिंग के लिए इजराइल के पेगेसिस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया. थोड़े दिन पहले भारत में भी कुछ लोगों के साथ हैकिंग की घटना हुई थी. ताजा वाकये के बाद चर्चा इस बात की है कि आपका व्हाट्सएप कितना सेफ है.

वैसे तो व्हाट्सएप एंड टू एंड इन्क्रिप्टिड होता है यानि दो लोगों के बीच जो बातें होती हैं उन्हें खुद व्हाट्सएप भी नहीं देख सकता. लेकिन फिर भी इसमें सेंध लगाए जाने के मामले सामने आने के बाद सवाल तो खड़ा हो ही गया है कि व्हाट्सएप कितना सुरक्षित प्लेटफॉर्म है.

यही कारण है कि जब भारत में व्हाट्सएप हैकिंग के मामले सामने आए उसके बाद लोगों ने टेलीग्राम एप इंस्टॉल करना शुरू कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स में इस एप को व्हाट्सएप से अधिक सुरक्षित बताया गया था. हालांकि एबीपी न्यूज़ ऐसा कोई दावा नहीं करता है.

आपको बता दें कि आपके फोन में इंस्टॉल व्हाट्सएप में अगर कोई ऐसा मैसेज आता है जो भारत से बाहर से आया हो. यानि किसी ऐसे शख्स ने भेजा हो जिसका नंबर आपके फोन में सेव ना हो तो उसके मैसेज पर क्लिक ना करें.

अगर मैसेज में कोई वीडियो, ऑडियो, लिंक आदि अटैच है तो उन पर क्लिक ना करें. ऐसा हो सकता है कि इस लिंक या अटैचमेंट के जरिए कोई वायरस आपने फोन में घुस जाए और आपके फोन को विदेश में बैठा शख्स क्लोन कर ले.

आप अपने व्हाट्सएप की सेटिंग में जाएं और मीडिया डाउनलोड बंद कर दें. यानि जब कोई मैसेज आपके पास आए तो अपने आप कोई मीडिया डाउनलोड ना हो. आप जिसे चाहें उसे डाउनलोड कर सकें. ऐसा होने पर आपका व्हाट्सएप एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म बन सकेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com