अपने स्मार्टफोन में इन हिंदी एप को जरूर ट्राई करें

दुनिया की लगभग सभी बड़ी  टेक कंपनियां जैसे माइक्रोसॉफ्ट,गूगल,फेसबुक और याहू अपने सर्विसेज हिंदी में भी दे रही हैं. ट्रांसलेशन एप, सर्च इंजन से लेकर सोशल मीडिया के पेज भी अब हिंदी में आसानी से उपलब्ध हैं. ऐसे ही स्मार्टफोन के लिए भी अब तमाम तरह के हिंदी एप उपलब्ध हैं. एंड्रॉयड या फिर माइक्रोसॉफ्ट का एप स्टोर खंगालेंगे तो आपको योग और खाना बनाना सिखाने से लेकर चाणक्य नीति‍ व कॉमिक्स तक हिंदी में पढ़ने को मिलेंगी. शब्दकोश यानी डिक्शनरी भी हिंदी में मौजूद है|

जानिए फ्री डाउनलोड वाले कुछ खास हिंदी APP

  1. जस्ट हिंदी कीबोर्ड: इस कीबोर्ड एप के जरिए आप अपने स्मार्टफोन में हिंदी में आसानी से टाइप कर सकते हैं.
  2. हिंखोज डिक्शनरी: इस शब्दकोश में आपको इंग्लिश शब्दों के अर्थ हिंदी में वि‍स्तार से मिलेंगे. इसकी एक खासियत यह है कि यह एप आपके लिए हिंदी के शब्दों का उच्चारण भी करेगी यानी बोलकर सुनाएगी.
  3. लर्न हिंदी 6,000: अगर आपको हिंदी बोलने और लिखने में परेशानी आती है तो आप इस एप का यूज कर हिंदी सीख सकते हैं. इस एप में 6,000 हिंदी के शब्द भी दिए गए हैं जो हिंदी सीखने में काफी मददगार साबित होंगे.
  4. चाणक्य नीति: इस एप में चाणक्य की नीतियां हिंदी में बताई गई हैं जो आपके रोजमर्रा के जिंदगी में काफी मददगार साबित होंगी.
  5. योग एप: इस एप में योग के तरीके बताए गए हैं. इस एप को यूज करके आप बिना किसी वीडियो या ट्रेनर के घर में योग कर सकते हैं.
  6. गूगल हिंदी इनपुट: यह एप गूगल द्वारा खासतौर पर उन लोगों के लिए बनाया गया है जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन के जरिए हिंदी में मैसेज और चैटिंग करते हैं. इस एप की खास बात यह है कि आपके लिखे हुए इंग्लिश के शब्दों को हिंदी में बदलता है. मसलन आप OR लिखेंगे तो यह उसे और में बदल देगा.
  7. मेरे टून्स :चाचा चौधरी या बिल्लू के फैन हैं तो इस एप को डाउनलोड कर आप आराम से हिंदी कॉमिक्स पढ़ सकते हैं. यह एप कम स्पेस में कॉमिक्स पढ़ने का पूरा मजा देता है|

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com