अगर आपके पीरियड्स नहीं हैं नार्मल , तो अपनाए ये तरीके मिल जाएगी कुछ राहत…

स्त्री को periods आना normal माना जाता है। लेकिन किसी भी लड़की के लिए वो दिन काफी तकलीफदेह होते हैं। इस दौरान महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मासिक धर्म के दिनों में महिलाओं को तेज दर्द, चिड़चिड़ेपन, मूड स्विंग्स, तनाव और पाचन संबंधित समस्याएं होती हैं। आमतौर पर महिलाएं मासिक धर्म में होने वाली समस्याओं को नॉर्मल मानती हैं, लेकिन इन्हीं समस्याओं में कुछ ऐसी समस्याएं भी होती हैं, जो यह संकेत देती हैं कि आपके Period Normal नहीं हैं। तो चलिए जानते हैं इन संकेतों के बारे में−

अत्यधिक रक्त स्त्राव
पीरियड्स के दौरान रक्त स्त्राव तो होता ही है, लेकिन अगर आपको होने वाला रक्त स्त्राव आवश्यकता से अधिक होता है तो यह आपके लिए खतरे की घंटी है। Heavy blood flow का अंदाजा आप दिनभर में बार−बार बदलने वाले पैड से लगा सकती हैं। अगर आपको periods के दौरान एक दिन में पांच या उससे भी ज्यादा Pad change करने पड़ते हैं तो यह संकेत है कि अब आपको सतर्क हो जाने की आवश्यकता है। अत्यधिक रक्त स्त्राव हार्मोन असंतुलन के कारण भी होता है। इसलिए ऐसा होने पर आप एक बार डॉक्टर से अवश्य मिलें।

अत्यधिक क्रैम्प व दर्द
बहुत सी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान तेज दर्द का अहसास होता है, लेकिन अगर आपको असहनीय दर्द हो रहा है या फिर आपको अपने पेल्विक एरिया पर Shooting sensation हो रहा है तो आप इस लक्षण को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। यह संकेत है कि आपको किसी न किसी की तरह की स्वास्थ्य समस्या है।

दर्द भरा बाउल मूवमेंट
कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान मल विसर्जन के दौरान भी काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। वैसे पीरियड्स में पेट दर्द के कारण मल विसर्जन में हल्के दर्द को नॉर्मल माना जाता है लेकिन अगर आपको काफी दर्द हो रहा है तो यह संकेत है कि आपको एंडोमेटोसिस हो सकता है। इसके अतिरिक्त बाउल मूवमेंट में दर्द आपके लिए कई बीमारियों की ओर इशारा करता है।

इस पर भी रखें नजर
अपनी health पर पैनी नजर रखने के लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों पर विशेष ध्यान दें। मसलन, अगर पिछले कुछ समय से आपको periods के दौरान अपने शारीरिक स्वास्थ्य में कुछ बदलाव नजर आते हैं या फिर अब आपको लगता है कि periods के दौरान अब आपको पहले से कुछ ज्यादा ही दर्द होता है या फिर अन्य कोई समस्या होती है तो आप एक बार डॉक्टर से इस बारे में बात अवश्य करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com