Friday , 3 December 2021

हमेशा दिखना चाहते है जवां, तो खाएं भुट्टा, लाजवाब है इसके फायदे

अगर आप भी सेहतमंद और जवां बनना चाहते हैं तो इन पर गौर फरमाएं…

बारिश की रिमझिम फुहारों के बीच भुट्टा खाने का रोमांच अलग ही होता है। बच्चे हो या बड़े हर कोई भुटटे के दीवाने होते हैं। पिकनिक स्थलों पर तो जैसे भुट्टों की बहार सी लगी होती है। आपको जानकर आश्चर्य होगा भुट्टा सेहत के और आपको जवां बनाने के लिए भी लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें फोलिक एसिड, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे पौष्टिक तत्व पाया जाता है। आयुर्वेद की मानें तो भुट्टा तृप्तिदायक, वातकारक, कफ, पित्तनाशक, मधुर और रुचि उत्पादक अनाज है। अगर आप भी सेहतमंद बनना चाहते हैं तो इन पर गौर फरमाएं… पेट का हाजमा रहता सही भुट्टा रेशे से भरा होता है। इसे खाने से पेट का हाजमा सही रहता है। इससे कब्ज, बवासीर और पेट के कैंसर के होने की संभावना दूर होती है। 

हमेशा दिखना चाहते है जवां, तो खाएं भुट्टा, लाजवाब है इसके फायदे

ताजे भुट्टे को पानी में उबालकर उस पानी को छानकर मिश्री मिलाकर पीने से पेशाब की जलन, गुर्दों की कमजोरी दूर हो जाती है। हड्डियां बनती है मजबूत भुट्टे के पीले दानों में बहुत सारा मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर और फॉस्‍फोरस पाया जाता है। इससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। इन पोषक तत्‍वों से बुढ़ापे में हड्डियों के टूटने के चांस कम रहते हैं और गुर्दे सामान्य कार्य करते हैं। इसके अलावा दुर्बल बच्चों के पैरों पर इसके तेल से मालिश करने से बच्चा जल्दी चलने लगता है। 

इसके लिए ताजे दूधिया भुट्टे के दाने पीसकर शीशी में भरकर खुली हुई शीशी धूप में रखें। दूध सूख कर उड़ जाएगा और तेल शीशी में रह जाएगा। छान कर तेल को शीशी में भर लें और इससे बच्चे की मालिश करें। त्वचा बनती है कोमल भुट्टे से आप अपनी स्किन को कोमल बना सकते हैं। भुट्टे में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है, जिससे स्‍किन लंबे समय तक जवान दिखती है। इसको लगातार खाने के अलावा आप इसका तेल भी लगा सकती है। 

इसमें लिनोलिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा स्‍किन रैश और खुजली में भुट्टे का स्‍टार्च काम में लिया जा सकता है। खून की कमी होगी पूरी अक्सर महिलाओं में आयरन की कमी की वजह से एनीमिया की बीमारी हो जाती है। इसको दूर करने के लिये भुट्टा खाना चाहिए। इसमें विटामिन बी और फोलिक एसिड होता है, जिससे एनीमिया दूर होता है। 

भुट्टा में विटामिन सी, कैरोटिनॉइड और बायोफ्लेविनॉइड पाया जाता है। यह कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को बढने से बचाता है और शरीर में खून के फ्लो को भी बढ़ाता है। इससे दिल की बीमारी को भी दूर किया जा सकता है। प्रेगनेंसी में करता फायदा गर्भवती महिलाओं को इसे अपने आहार में भुट्टे को शामिल करना चाहिए। इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है, जिसकी कमी से होने वाला बच्‍चा अंडरवेट सहित कई अन्‍य बीमारियों से ग्रस्त हो सकता है। ऐसे में भुट्टा खाना प्रेगनेंसी में भी बहुत फायदा करता है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com