Friday , 3 December 2021

सीजीएल में महिलाओं के लिए बेहतर पदों के खुले विकल्प

सीजीएल में महिलाओं के लिए बेहतर पदों के खुले विकल्पकर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से होने वाली संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा में महिला अभ्यर्थियों के लिए कई अच्छे पदों पर नौकरी के बेहतरीन अवसर हैं। सीजीएल से साक्षात्कार खत्म होने के बाद अब महिलाओं के लिए आईबी, सीवीसी, रेलवे सहित केंद्र सरकार के दूसरे विभागों में असिस्टेंट के लिए अनेक पदों पर नौकरी करना सहूलियत से भरा है। इन पदों में विदेश मंत्रालय में असिस्टेंट के पद भर्ती के साथ डिविजनल एकाउंटेंट, स्टैटिकल इनवेस्टीगेटर के पद महिलाओं के लिए सुविधा जनक हैं।

चार चरणों में होगी परीक्षा
सीजीएल के लिए पहले चरण की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होने के साथ मात्र क्वालिफाइंग होगी, जबकि दूसरे चरण की परीक्षा कंप्यूटर आधारित है। इसमें अंग्रेजी एवं गणित की परीक्षा होती है। काम की प्रकृति को देखते हुए कुछ पद महिलाओं के सुविधाजनक नहीं होते, जबकि सीजीएल भर्ती में बड़ी संख्या में ऐसे पद हैं जो महिलाओं के लिए सुविधाजनक हैं।

सीजीएल में तीसरे चरण में लिखित परीक्षा पेन-पेपर मोड की होगी। इसमें एक घंटे के प्रश्नपत्र में अभ्यर्थी को अंग्रेजी, हिंदी में निबंध लेखन के साथ पत्र एवं एप्लीकेशन भी लिखना होगा। चौथे चरण में स्किल टेस्ट होगा, इसमें कंप्यूटर की योग्यता परखी जाएगी। यह चरण क्वालिफाइंग होगा।
केंद्र सरकार के मंत्रालय में असिस्टेंट के पद

आईबी, सीवीसी, रेलवे, सीएसएस सहित दूसरे मंत्रालयों एवं विभागों में असिस्टेंट के पद आमतौर पर महिला अभ्यर्थियों के लिए सुविधाजनक होते हैं। इन विभागों में असिस्टेंट का काम मुख्य रूप से आफिस का होता है। इन पदों के लिए पोस्टिंग मेट्रो सिटी और नई दिल्ली में होती है। रेलवे मंत्रालय में असिस्टेंट की पोस्टिंग हमेशा रेल भवन नई दिल्ली में होती है। इस पद के लिए ग्रेड पे 4600 एवं पे स्केल 9300-34800 है।

इंस्पेक्टर के पदों के विकल्प भी खुले
सीबीडीटी, सीबीइईसी में इंसपेक्टर, असिस्टेंट इनफोर्समेंट ऑफिसर एवं प्रिवेंटिव आफिसर के पदों की पोस्टिंग फील्ड में होती है, सामान्यत: महिला उम्मीदवारों को डेस्क जॉब दिया जाता है, इसमें विकल्प दोनों के लिए हैं। महिलाओं के लिए अच्छा विकल्प हैं। जल्दी प्रमोशन मिलता है। इस ग्रुप में इनकम टैक्स इंसपेक्टर के पद भी आते हैं। इस पद के लिए ग्रेड पे 4600 एवं पे स्केल 9300-34800 है।

विदेश मंत्रालय में असिस्टेंट
यह पद सीजीएल के 10 सबसे अच्छे पदों में से एक है। इस पद के लिए चयन के बाद पोस्टिंग देश एवं विदेश दोनों जगह पर हो सकती है। इसलिए महिलाओं के लिए यह मुश्किल भरा मामला है। दिल्ली में पोस्टिंग होने पर यह पद सबसे अच्छा है।

सीजीएल में दोगुने होंगे पद

डिजिटल एकाउंटेंट
एसएससी-सीजीएल के तहत महिलाओं के लिए डिजिटल एकाउंटेंट का पद सबसे अच्छा है। इसका ग्रेड पे 4200 और पे बैंड 9300-34800 है। इन पदों पर चयन के बाद पोस्टिंग आमतौर पर प्रदेश की राजधानी में होती है। यह पूरी तरह से डेस्क जॉब है, इसमें आफिस से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ती।

स्टैटिकल इनवेस्टिगेटर ग्रेड-2
स्टैटिकल इनवेस्टिगेटर ग्रेड-2 का पद बारहवीं अथवा ग्रेजुएशन में विज्ञान विषय के विद्यार्थियों के लिए खुला है। महिलाओं के लिए यह पद इसलिए सुविधा जनक है, क्योंकि इसमें तयशुदा समय में ड्यूटी है और डेस्क वर्क है।

जो महिला अभ्यर्थी साइंस विषय के साथ यह पद बारहवीं अथवा ग्रेजुएशन पास किया है, वह इन पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं। इसी के साथ सीबीडीटी, सीबीईसी में टैक्स असिस्टेंट के पद भी महिलाओं के लिए सुविधाजनक हैं। महिला अभ्यर्थी उक्त पदों पर अपनी प्राथमिकता तय कर सकती हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com