Thursday , 30 June 2022

मजबूत हड्डियों के लिए फायदेमद है गोंद

Loading...

गोंद पेड़ के तने से निकलने वाला एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो सूखने पर भूरा और कडा हो जाता है. यह शीतल और पौष्टिक होने के साथ साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गोंद में कई औषधीय गुण पाए जाते है.

जोड़ो के दर्द में फायदेमंद है अदरक और तिल का तेल

मजबूत हड्डियों के लिए फायदेमद है गोंदआइये जानते है गोंद के फायदों के बारे में-

1-थकान, कमजोरी, गर्मी की वजह से चक्कर आना, उल्टी और माइग्रेन जैसी समस्याओं में भी गोंद काफी फायदेमंद होता है. नियमित रूप से प्रात: आधा गिलास दूध में कतीरा गोंद कूटकर डालें और मिश्री डालकर सेवन करें.ऐसा करने से शरीर की कमज़ोरी दूर होती है.

Loading...

कैंसर से लड़ने में मदद करता है मशरूम, जानें और भी फायदे

2-गोंद हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में भी गोंद मददगार है .मजबूत हड्डियों के लिए गोंद को दूध में डाल कर उसमे मिश्री मिलाकर या फिर आंवले के रस को मिलाकर पिए.अगर किसी को दस्त की समस्या है तो इसे गर्म पानी में घोलकर इसका सेवन करने से दस्त की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

3-गोंद में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाएं जाते है. आपके शरीर का खून पतला हो गया है तो गोंद का सेवन आपके लिए फायदेमद होगा.गोंद आपके शरीर के खून को गाढ़ा करता है. 10 से 20 ग्राम गोंद को रात को पानी में भिगो दें और सुबह उसी पानी में मिश्री मिलाकर शर्बत बनाकर सेवन करें. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com