Thursday , 30 June 2022

बदल गए डीयू में स्पोर्टस कोटा दाखिले के नियम, 2017-18 सत्र के लिए होगा लागू

Loading...

दिल्ली यूनिवर्सिटी(DU) के शैक्षणिक सत्र 2017-18 में स्नातक कोर्सज में स्पोर्टस कोटे के दाखिलों में इस बार थोड़े बदलान होने हैं। पिछले सत्र तक स्पोर्टस कोटे में दाखिले के लिए एक कॉमन फिटनेस टेस्ट आयोजित की जाती थी जिसे शैक्षणिक सत्र 2017-18 में दाखिले के लिए कैंसिल कर दिया गया है। इस टेस्ट के बदले इस वर्ष खेलों पर आधारित फिटनेस टेस्ट होगा। टेस्ट में छात्र का संबंधित खेल में टेस्ट लिया जाएगा। 

बीएड के लिए आवेदन करने का अंतिम मौका आज

बदल गए डीयू में स्पोर्टस कोटा दाखिले के नियम, 2017-18 सत्र के लिए होगा लागूइसके अलावे पिछले सत्र के दाखिले तक कोटे में एडमिशन 50-50 के फॉर्मूले पर होता था जिसे इस वर्ष 60-40 किया जा रहा है। साथ ही ट्रायल में पास होने कि लिए जरूरी न्यूनतम अंकों में भी बदलाव किया जाएगा।   
यूनिवर्सिटी के स्पोर्टस काउंसिल के चेयरमैन प्रो। सी एस दुबे बताते हैं कि, “स्पोर्टस कोटे की दाखिला प्रक्रिया में न केवल बदलाव किया जा रहा है बल्कि प्रक्रिया पारदर्शी भी होगी। इस वरष चार तरह के बदलान किए गए हैं। पहला कॉमन फिटनेस टेस्ट की जगह खेल आधारित फिटनेस टेस्ट होगा। इससे छात्र की खेल से जुड़ी जानकारी और फिटनेस का पता चल सकेगा। 

पिछले साल तक ट्रायल में 25 अंक लाना अनिवार्य था जबकि…

दूसरा इस बार से ट्रायल व सर्टिफिकेट की वेटेज में बढ़ोतरी की गई है। बीते साल तक खेल कोटे के दाखिले में ट्रायल व स्पोर्टस की वेटेज 50-50 थी लेकिन इस बार ट्रायल के वेटेज को बढ़ाकर 60 फिसदी कर दिया गया है जबकि सर्टिफिकेट की वेटेज 40 फीसदी की होगी।  
इग्नू में 30 जून तक होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशनतीसरा पिछले साल तक ट्रायल के 50 फीसदी वेटेज में से 25 अंक लाना अनिवार्य था जबकि इस बार 60 फीसदी में से 30 अंक लाना अनिवार्य होगा। 

Loading...

इन सब के अलावे पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए इस साल सर्टिफिकेट का सत्यापन भी ऑनलाइन किया जाएगा। जबकि बीते साल यह मैन्युअल किया गया था। जिस वजह से सर्टिफिकेट के जांच में भी काफी वक्त निकल गया था जबकि आवेदन ऑनलाइन ही लिया गया था. 

 
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com