Saturday , 4 December 2021

फ्रांस में जश्न मना रही भीड़ को ट्रक ने कुचला, 80 की मौत 120 घायल

पेरिस। फ्रांस में एक बार फिर आतंकी हमला हुआ है। नीस शहर में नेशनल डे का जश्न मना रही भीड़ में तेज रफ्तार ट्रक जा घुसा, जिससे 80 लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 120 लोग गंभीर घायल हैं। मृतकों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं। ट्रक में विस्फोटक और हथियार भरे हुए थे। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने इसे आतंकी हमला करार दिया है। पुलिस ने आरोपी ड्राइवर को मार गिराया गया है। वह फ्रांस का नागरिक था। आशंका है कि उसका एक और साथी फरार है।

फ्रांस में जश्न मना रही भीड़ को ट्रक ने कुचला, 80 की मौत 120 घायल

नीस में रह रहे सभी भारतीय सुरक्षित बताए गए हैं। विदेश मंत्रालय ने पेरिस स्थित भारतीय दूतावास का एक हेल्पलाइन नंबर (+33-1-40507070 ) भी जारी किया है। एक नजर घटनाक्रम से जुड़ी अहम बातें पर –

    • आज फ्रांस नेशनल डे मना रहा है। इस वारदात को नीस शहर स्थित फ्रेंच रिवेरा रिसॉर्ट के पास अंजाम दिया गया। 
    • जहां ट्रक ने भीड़ को कुचला वहां लोग Bastille Day‬‬ के मौके पर आतिशबाजी देखने के लिए जुटे थे। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना कि ट्रक ड्राइवर ने जानबूझकर भीड़ में ट्रक घुसाया था। फ्रांस की ऐंटी टेरर एजेंसी ने हमले की जांच शुरू कर दी है।
    • ड्राइवर ने भीड़ में ट्रक घुसाने के बाद लोगों पर गोलियां भी बरसाईं। इसके बाद चारों तरफ लाशों का ढेर लग गया।
    • एविनोन गए फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने हमले की सूचना मिलने के बाद पेरिस लौटने का फैसला किया है। वो इस हमले को लेकर बैठक करेंगे।
    • इस हमले ने पिछले साल नंवबर महीने में हुए भीषण आतंकी हमले की दर्दनाक यादें ताजा कर दी, जिसमें पेरिस शहर के कई जगहों पर हुई गोलीबारी में 130 लोग मारे गए थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com