Friday , 12 August 2022

जौ रोकता है बार बार होने वाली गर्भपात की समस्या को

Loading...

mii_58799d44c0e0fजौ ऐसा अनाज है जिसके सेवन से हमारे शरीर को कई पोषक तत्व तो मिलते ही हैं साथ ही हैं साथ ही ये हमें कई बीमारियों से भी बचाता है.

आइए जानते हैं जौ के फायदों के बारे में-

1-जिन लोगों को गर्भपात होता है उनके लिए जौ अमृत से कम नहीं हैं. इसके सेवन से गर्भपात की समस्या दूर होती है. जौ के आटे को घी और ड्राई फ्रूट के साथ मिलाकर लड्डू बना कर खाया जा सकता है. इसके अलावा जौ का छना हुआ आटा, तिल और शक्कर के मिश्रण को शहद के साथ मिलाकर खाने से भी गर्भपात रुकता है.

2-लगभग 95 प्रतिशत लोग मोटापे की समस्या से परेशान रहते हैं. जौ के सत्तू और त्रिफले के काढ़े में शहद मिलाकर पीने से मोटापा समाप्त हो जाता है. इसके अलावा जो व्यक्ति कमजोर हैं वे जौ को दूध के साथ खीर बना कर खाने से मोटे हो जाते हैं.

Loading...

3-जौ सिर्फ आंतरिक ही नहीं बल्कि बाहरी रूप से भी लाभकारी है. ये रंग को निखारने के लिए वरदान है. जौ का आटा, पिसी हुई हल्दी और सरसों के तेल को पानी में मिलाकर लेप बना लें. रोजाना शरीर में इसका लेप करके गर्म पानी से नहाने से रंग निखरता है.

4-दूषित पानी के चलते अधिकतर लोग पथरी की समस्या से परेशान रहते हैं. इस बीमारी से पीड़ित लोग जौ को पानी में उबालें. इसे ठण्डा करने के बाद रोज 1 ग्लास पीएं. ऐसा नियमित करने से पेट की पथरी गलती है. इसके अलावा ऐसे लोग जौ की रोटी और जौ का सत्तू भी ले सकते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com