Monday , 30 January 2023

जाने कैसे लगाए जीभ से बीमारी का पता

Loading...

जीभ हमारे शरीर का अहम् हिस्सा होती है.यदि जीभ स्वस्थ ना हो तो सेहत के लिए यह हानिकारक हो सकता है. जीभ हे है जो हमे स्वाद का अहसास करती है.toun_587131c58e129

आइए जानें कि जीभ में होने वाली आम समस्याएं और उनके कारण क्या हैं और यह स्वास्थ्य के क्या संकेत देती है.

जीभ सूखना-अक्सर जीभ पर सूखापन महसूस होना डिहाइड्रेशन व सलाइवरी ग्लैंड के डिस्ऑर्डर के कारण होता है. यदि आपको जीभ पर सूखापन या खींचाव में से कोई भी लक्षण महसूस हो, तो डॉक्टर से तत्काल संपर्क करें. सही समय पर लक्षणों के पकड़े जाने पर इसका उपचार कर कई स्वास्थ्य समस्याओं को होने से रोका जा सकता है या दूर किया  सकता है.

Loading...

सफेद कोटिंग होना-यदि जीभ पर सफेद रंग की पतली परत दिखाई दे तो सेहत के लिेए कोई समस्या नहीं होती है, लेकिन यदि यह परत मोटी हो और इसका रंग गाढ़ा सफेद हो तो यह बैक्टीरियल संक्रमण का संकेत भी हो सकती है. चीनी चिकित्सा पद्धति के अनुसार ऐसा पाचन तंत्र में गड़बड़ी के कारण हो सकता है. ऐसे में भी डॉक्टर से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए.

छाले होना-जीभ पर छोटे व दर्द भरे छाले होना यूं तो एक आम समस्या है. इसके पीछे तनाव, चिंता और हॉर्मोन में हो रहे बदलाव कारण हो सकते हैं. हालांकि ये किसी खास बीमारी के लक्षण नहीं होते और कुछ ही दिनों में ठीक भी हो जाते हैं, लेकिन कुछ खास फ्रकार के छाले शरीर में एलर्जी रिएक्शन, वायरस इंफेक्शन और इम्यून डिस्ऑर्डर का संकेत होते हैं. तो यदि जीभ एक ओर से दर्द बढ़ रही हो और उसमें दर्द हो तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं. यह कैंसर का लक्षण भी हो सकता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com