Friday , 3 December 2021

जानिए लड़कियां न चाहते हुए भी क्‍यों निभाती हैं रिलेशनशिप…

जानिए लड़कियां न चाहते हुए भी क्‍यों निभाती हैं रिलेशनशिप...हो सकता है कि आपकी कोई दोस्‍त आपसे अक्‍सर अपने रिश्‍ते की शिकायत करती है। आप उसे सलाह देते हैं कि अगर वह खुश नहीं है तो अलग हो जाए, लेकिन फिर भी वह उस रिश्‍ते का बोझ उठाती रहती है… ऐसी कई वजहें होती हैं जिनकी वजह से लड़कियां किसी रिश्‍ते को तोड़ना चाहते हुए भी उनमें बनी रहती हैं।

लड़कियां किसी रिश्‍ते को क्यों नहीं तोड़ना चाहती 

शायद सब ठीक हो जाए
ज्‍यादातर लड़कियां जब किसी रिश्‍ते में खुद को खुश नहीं मानती और अलग होना चाहती हैं, तब भी उस रिश्‍ते में बंधी रहती हैं। उसकी सबसे बड़ी वजह है उनका आशवादी होना। लड़कियां हमेशा यह सोचकर पीछे नहीं हटती कि आने वाले दिनों में शायद सब ठीक हो जाए। इस उम्‍मीद के साथ ही वह उन रिश्‍तों को भी झेलती रहती हैं, जो शायद आगे चलकर उन्‍हें और तकलीफ देते हैं।

सब क्‍या कहेंगे…
लड़कियों के लिए अक्‍सर उनके दोस्‍त, घर वाले और समाज बहुत महत्‍व रखते हैं। ऐसे में वह बुरे से बुरे रिश्‍ते को भी यह सोचकर झेल लेती हैं कि कहीं उनके दोस्‍त, घर वाले या पड़ोसी उन्‍हें ही गलत न समझें। कहीं लोग यह न कहें कि वह एक रिश्‍ता भी नहीं बचा पाई या वह तो ऐसी ही है…

हमेशा याद आते हैं अच्‍छे पल
कुछ लड़किया ऐसी भी होती हैं, जिन्‍हें आप जितना भी बुरा भला कह लें। उनके साथ कितना भी खराब व्‍यवहार कर लें। वे पल भर के गुस्‍से और नाराजगी के बाद फिर से शांत हो जाती हैं। कई बार तो अपनी गलती न होने पर भी नाराजगी दूर कर साथी को सॉरी बोल कर बात करना शुरू कर देती हैं। इस नेचर की लड़कियां भी रिश्‍ते में तमाम कमियों के बावजूद उसे तोड़ नहीं पाती, क्‍योंकि उनके मन में लाखों खट्टे अनुभवों के ऊपर साथी के साथ बिताए कुछ मीठे पल भी भारी होते हैं। ऐसी लड़कियां हमेशा अच्‍छी यादों और पलों के लिए भी बेजान रिश्‍ते का बोझ उठाती रहती हैं…

सिक्रेट्स जो किए थे शेयर
कई बार रिश्‍ता इस हद तक खराब हो जाता है कि उसमें बने रहना दोनों के लिए ही कठिन हो जाता है। लेकिन फिर भी लड़कियां अपने साथी से अलग नहीं होतीं और इसके पीछे की वजह पैसे या अच्‍छी यादें नहीं होते। वजह होते हैं वह सिक्रेट्स जो उन्‍होंने अपने साथी से शेयर किए हैं। लड़कियां अपने जीवन के कुछ पलों, घटनाओं या फिर यूं कहें कि दुर्घटनाओं को हर किसी के साथ साझा करना पसंद नहीं करतीं। ऐसे में जब उनके करीबी रिश्‍ते में कड़वाहट आती है, तो उन्‍हें यह ड़र सताने लगता है कि कहीं इस कड़वाहट की वजह से अलग होने पर उनके सिक्रेट्स बाहर न आ जाएं और वह रिश्‍ते में बनी रहती हैं।

खुद पर कम भरोसा
कुछ लड़कियां वर्किंग होती हैं, ठीक ठाक कमा भी लेती हैं, घर से दूर अकेले रह कर काम भी करती हैं। फिर भी उन्‍हें किसी न किसी दोस्‍त या सहारे की जरूरत हमेशा महसूस होती है। ऐसी लड़कियां अक्‍सर सब कुछ होने और करने के बावजूद खुद पर भरोसा नहीं कर पातीं। इस तरह के नेचर की वजह से भी अक्‍सर लड़कियां किसी बोझिल हो चुके रिश्‍ते से अलग नहीं हो पातीं, क्‍योंकि उन्‍हें खुद पर इतना भरोसा ही नहीं होता कि वह अपने साथी के बिना रह सकती हैं।

फंसा दिया है पैसा
कई बार किसी बेजान और बेमतलब रिश्‍ते में पड़े रहने के पीछे की वजह कुछ अच्‍छा होने की उम्‍मीद न होकर पैसा होता है। जब आप किसी रिश्‍ते में आते हैं, तो अपने साथी पर पूरा भरोसा करने के बाद ही रिश्‍ते को कोई नाम देने का फैसला लेते हैं। ऐसे में साथ मिल कर इन्‍वेस्‍टमेंट करना आम बात है। अक्‍सर जब आपको ऐसे रिश्‍ते में यह समझ आता है कि आप दोनों एक दूसरे के लिए नहीं हैं और अलग होना ही एकमात्र रास्‍ता है। तो भी रिश्‍ते की खटास और उनके साथ इन्‍वेस्‍ट किए गए आपकी मेहनत के पैसों को डूबने से बचाने के लिए लड़कियां खराब रिश्‍तों को भी झेल जाती हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com