Sunday , 29 May 2022

जवानी बरकरार रखनी है तो खाए ये फल, होगा जादू सा असर

Loading...

जवानी बरकरार रखनी है तो खाए ये फल, होगा जादू सा असरअनार खाने से जवानी बनी रहती है “एक अनार, सौ बीमार” की कहावत तो आपने सुनी ही होगी लेकिन आप ये नही जानते होंगे कि एक अनार सौ तरह की बीमारियों से आपको दूर रख सकता है। अनार खून बढ़ाने से लेकर कई एजिंग रोकने जैसे कई फायदों से भरा है। 

जानिए कैसे एक अनार आपके जवानी को बरकरार रखता है 

वायरस से मुक्ति
अनार एक ऐसा फल है जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर,‍ विटामिन सी और के होता है। साथ ही अनार में तीन करह के तत्व मौजूद होते हैं-पुनिकालिन, पुनिकैलाजिन और एलैजिक। अनार खाने से शरीर में एंटी एचसीवी तत्व बढ़ता हैं जिससे वायरस से लड़ने में मदद मिलती है।

बूढ़ापे के रखे दूर
अनार एंटीऑक्सीडेंट का बहुत ही अच्छा स्रोत है। इसलिए यह शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाता है, जिससे आप वक्त से पहले बूढ़े नहीं दिखते।

रक्त को रखता है पतला
बढ़ती उम्र और गलत खानपान से रक्तवाहिनी की दीवार कोलेस्ट्रोल व अन्य चीजों से कठोर हो जाती है, जिससे रक्त के बहाव में अवरोध पैदा होता है। अनार का एंटीऑक्सीडेंट गुण कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन और कोलेस्ट्रोल को ऑक्सीडाइजिंग से रोकता है। यानी अनार रक्तवाहिनी की दीवार को अतिरिक्त वसा से कठोर होने से बचाता है।

गठिया से मुक्ति
अनार गठिया रोग से पीड़ित व्यक्ति के कार्टिलेग को नुकसान पहुंचने से बचाता है। यह फल कार्टिलेग को नष्ट करने वाले एंजाइम से लड़ता है और जलन और सूजन से भी सुरक्षा प्रदान कराता है।

कैंसर से लड़ने में करता है मदद
अनार का जूस प्रोस्ट्रेट कैंसर से लड़ने में मदद करता है। एक प्रयोगशाला परीक्षण में पाया गया कि अनार का जूस कैंसर सेल के विकास को धीमा कर उसे मार देता है।

Loading...

हेपेटाइटिस सी के संक्रमण से मुक्ति
बैंगलुरू स्थि‌त इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के आधार पर माना है कि अनार के सेवन से हेपेटाइटिस सी जैसे गंभीर वायरस संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है।

मोटापा कम करे
बिना कैलोरी वाला फल होने की वजह से अनार से वजन नही बढ़ता।

बीपी में आराम
ब्लड प्रेशर कम करने के लिए भी अनार काफी अच्छा माना जाता है।

दस्त में फायदेमंद
अगर आप दस्त से जूझ रहे हैं तो अनार खाना अच्छा रहता है। इसका जूस मिचली पैदा होने से भी बचाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com