Saturday , 4 December 2021

चायवाले ही नही रामलीला वाले भी हैं मोदीजी

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबंध में पीएमओ में आने वाली आरटीआई के जरिए अजीब-अजीब तरह की जानकारियां मांगी जा रही हैं। पूछे गए सवालों में कई दिलचस्‍प सवाल भी सामने आए हैं। ऐसा ही एक सवाल है कि क्‍या पीएम मोदी ने राजनीति में आने से पहले रामलीला में काम किया था? अगर हां तो कौन सा रोल निभाया? वहीं इस सवाल के जवाब में पीएमओ की ओर से जवाब दिया गया कि जो सूचना मांगी गई है वह रिकॉर्ड का हिस्‍सा नहीं है।

modi

पीएम मोदी पर सवाल

इस संबंध में पीएमओ ने अपनी वेबसाइट पर सवाल और जवाब पोस्‍ट किए हैं। इसमें यह भी पूछा गया है कि पीएम मोदी की रसोई में किस तरह के सिलेंडर का इस्‍तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही उनसे सिलेंडर और मसालों के बिल मुहैया कराने की भी बात की गई। वहीं इस पर पीएमओ ने जवाब दिया कि पीएम का रसोर्इ खर्चा व्‍यक्तिगत है और उसमें सरकारी खाते का पैसा खर्च नहीं होता।

पीएमओ से प्रधानमंत्री का मोबाइल नंबर भी मांगा गया है और वे कब छुट्टी लेते हैं इसकी जानकारी भी। इस सवाल पर पीएमओ ने जवाब दिया कि पीएम का रसोर्इ खर्चा व्‍यक्तिगत है और इसमें सरकारी खाते का पैसा खर्च नहीं होता। वे कब-कब छुट्टी लेते हैं, इस बात के बारे में भी पीएमओ से पूछा गया। एक सवाल में पीएमओ से पूछा गया कि क्‍या पीएम के प्रिंसीपल सेक्रेटरी नृपेंद्र मिश्रा कभी अपने साथियों को पिकनिक पर भी लेकर गए?

देखिए पीएमओ से और कौन-कौन से सवाल पूछे गए :-

सवाल: ऐसे दस्‍तावेज दीजिए जो यह दिखाते हो कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के प्रधान सेवक हैं न कि प्रधानमंत्री।
जवाब: प्रधानमंत्री के आधिकारिक पद को बदलने का कोई प्रस्‍ताव नहीं है।

सवाल: क्षेत्रीय और विदेशी भाषाओं में पीएम को ट्वीट करने में कौन मदद करता है? प्रत्‍येक क्षेत्रीय भाषा में मदद करने वाले व्‍यक्ति के नाम?
जवाब: जो जानकारी मांगी गई है वह रिकॉर्ड में नहीं रखी जाती। (एक अन्‍य जवाब में बताया गया कि प्रधानमंत्री खुद अपने सोशल मीडिया अकाउंट मैनेज करते हैं।)

सवाल: क्‍या प्रधानमंत्री ने भारतीय संविधान पढ़ा है? क्‍या प्रधानमंत्री को संविधान पढ़ना चाहिए? क्‍या पीएमओ में अभी तक किसी ने बताया कि प्रधानमंत्री के भारत के प्रति क्‍या कर्त्‍तव्‍य हैं?
जवाब: जो जानकारी मांगी गई है वह सूचना की परिभाषा के तहत नहीं आती।

सवाल: पिछले 10 साल में प्रधानमंत्री की ओर से बीमारी या कैजुअल या स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से ली गई छुट्टियों की संख्‍या बताइए।
जवाब: शपथ लेने के बाद से वर्तमान पीएम ने कोई छुट्टी नहीं ली है।

सवाल: दिल्‍ली यूनिवर्सिटी से 1977 में ग्रेजुएट होने के समय मोदी को कितने प्रतिशत अंक मिले थे?
जवाब: रिकॉर्ड का हिस्‍सा नहीं है।

सवाल: क्‍या आरटीआई के तहत कोई पीएम का नंबर ले सकता है?
जवाब: पीएमओ ने प्रधानमंत्री को कोई नंबर नहीं दिया है।

सवाल: प्रधानमंत्री की ओर से की जाने वाली घोषणाओं का कानूनी स्‍टेटस क्‍या होता है।
जवाब: एक बार एलान होने के बाद संबंधित मंत्रालय को इसके लागू और मॉनीटर करने की जिम्‍मेदारी दी जाती है।

सवाल: क्‍या प्रधानमंत्री आधिकारिक भाषा हिंदी में खत लिखते हैं या संपर्क करते हैं?
जवाब: केंद्रीय मं‍त्रियों, राज्‍यपालों, मुख्‍यमंत्रियों से हिंदी में खत आने पर हिंदी में जवाब दिया जाता है। जनता के खत अगर हिंदी में आते हैं तो उनका जवाब भी हिंदी में ही होता है।

सवाल: पीएम के प्रिंसीपल सेक्रेटरी नृपेंद्र मिश्रा कभी अपने साथियों को पिकनिक पर लेकर गए हैं? अगर हां, तो कौन-कौन गया, कितना पैसा खर्च हुआ, इसमें परिवार के लोगों को भी बुलाया गया और खाने में क्‍या था? क्‍या खाना बाहर से मंगाया गया? पिकनिक की जगह मिश्रा ने तय की या फिर सबकी सहमति से फैसला हुआ?
जवाब: नृपेंद्र मिश्रा ने कोई पिकनिक आयोजित नहीं की।

सवाल: साल 2014 और 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजा इफ्तार पार्टियों में हिस्‍सा लिया।
जवाब: नहीं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com