एडम गिलक्रिस्ट ने चुने टॉप-3 विकेटकीपर बैटर

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी की गिनती दुनिया के बेस्ट विकेटकीपर्स में होती हैं लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने उनसे ऊपर अपने देश के दिग्गज रॉडनी मार्श को नंबर-1 विकेटकीपर के तौर पर चुना। उन्होंने रॉडनी के बाद एमएस धोनी का नाम लिया। वहीं लिस्ट में श्रीलंका के कुमार संगकारा का नाम भी शामिल हैं।

भारत में अगर किसी से यह सवाल किया जाए कि वह टॉप विकेटकीपर बैटर के तौर पर किसे चुनेंगे तो शायद आप भी टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का नाम लेंगे, लेकिन विश्व क्रिकेट में कौन-सा विकेटकीपर बैटर टॉप पर हैं, इसकी बात की जाए तो धोनी के अलावा दो ऐसे दिग्गज और हैं, जिनकी हमेशा चर्चा की जाती है।

हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व विकेटकीपर बैटर एडम गिलक्रिस्ट ने टॉप-3 विकेटकीपर बैटर के नाम बताए। गिलक्रिस्ट ने एमएस धोनी का नाम लिया, लेकिन उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज को रखा। ये और कोई नहीं रॉडनी मार्श हैं, जिन्हें एडम गिलक्रिस्ट ने टॉप-1 विकेटकीपर बल्लेबाज बताया।

Adam Gilchrist ने चुने विश्व के टॉप-3 विकेटकीपर बैटर
दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बैटर एडम गिलक्रिस्ट ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए कहा कि रॉडनी मार्श उनके रोल मॉडल हैं। साल 2003 और 2007 के विश्व कप विजेता ने धोनी की कूलनेस और धैर्य की सराहना की।

उन्होंने अपनी लिस्ट में श्रीलंका के कुमार संगकारा को भी रखा। एडम ने आगे कहा कि वह जो कुछ भी करते थे, उसमें बहुत ही शानदार थे, ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करते थे, जबकि कीपिंग में भी बेहतरीन थे।

बता दें कि रॉडनी मार्श ने 1970 से 1984 के बीच ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 96 टेस्ट मैच खेले। हाल ही में एडम गिलक्रिस्ट ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले ये भविष्यवाणी की है कि सीरीज ऑस्ट्रेलिया जीतेगी।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में दोनों देशों के बीच पिछली दो टेस्ट सीरीज जीती हैं और अब उनकी नजर हैट्रिक बनाने पर रहेंगी। हालांकि, गिलक्रिस्ट ने अपने देश का पक्ष लेते हुए स्वीकार किया कि यह एक करीबी मुकाबला होगा जो अंत तक चलेगा। भारत ने पिछली चार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीती हैं। सभी 2-1 के अंतर से जीती है।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले ऑस्ट्रेलिया को मिला गिलक्रिस्ट का साथ
गिलक्रिस्ट ने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलिया के पास यह साबित करने की जिम्मेदारी है कि वे घरेलू मैदान पर दबदबा बनाए हुए हैं। भारत को विदेशी परिस्थितियों में जीतना अच्छे से आता है। ऑस्ट्रेलिया में भारत को कभी नहीं हराने के बाद भारत ने अब दो बार लगातार वहां सीरीज जीत ली है। इस बार बहुत करीबी मुकाबला होगा। स्वाभाविक रूप से मैं ऑस्ट्रेलिया को ही कहूंगा और उम्मीद करता हूं कि वे जीत जाए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com