Wednesday , 18 May 2022

इन 5 कारणों से रोज सुबह ब्रेकफॉस्ट में खाने चाहिए अंडे

Loading...

egg-11480093683_bigअंडे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, राइबोफ्लेविन, कोलिन, विटामिन बी12, डी, ए, बी6, फोलेट, सेलेनियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिन्क, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। अंडे के दो भाग होते हैं। सफेद वाला भाग और पीला भाग। दरअसल अंडे के बाहरी यानी सफेद भग में प्रोटीन सबसे ज्यादा होता है, वहीं पीले वाले भाग में वसा अधिक होती है। ब्रेकफॉस्ट में आप अंडे की ऑमलेट या हाफफ्राई रेसिपी बना रहे हैं तो कोलेस्ट्रोल लेवल ठीक रखने के लिए इसमें कम तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।  यहां पढ़ें ब्रेकफॉस्ट में अंडे खाने के 5 फायदे: 

1. अंडे में हाई क्वॉलिटी प्रोटीन होता है। दरअसल प्रोटीन मानव शरीर के मुख्य बिल्डिंग ब्लॉक होते हैं। हर तरह के टिशु और मोलीक्यूल्स होते हैं। खाने में प्रोटीन लेना बेहद जरूरी होता है। एक अंडे में 6 ग्राम तक प्रोटीन होता है।

2. अंडा एचडीएल कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है। यह अच्छा कोलेस्ट्रोल होता है जो शरीर को फायदा करता है।  हमारे शरीर को जितने कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है, एक अंडा उसकी दो तिहाई को पूरा कर देता है।

3. अंडे को खाने से जहां बाल मजबूत होते हैं वहीं उनका झड़ना भी बंद होता है। इसके अलावा ये बालों को चमक भी प्रदान करता है। अंडे की जर्दी भी बालों के लिए फायदेमंद होती है।

Loading...

4. अंडा दिल के लिए काफी अच्छा होता है। वहीं इसमें विटामिन डी 3 और ओमेगा 3 पाए जाते हैं जिसकी वजह से हड्डियों को भी दुरूस्त कर देता है। एक्सपर्ट की मानें तो इससे अल्जाइमर्स की आशंका भी कम होती है। विटामिन डी और ओमेगा-3 से इम्यून सिस्टम भी ठीक रहता है।

5. कहते हैं अंडे में कोलाई नाम का एक तत्व पाया जाता है जो दिमाग को तेज करता है। इसके अलावा अंडा खाने से एकाग्रता भी बढ़ती है।

क्या नोटबंदी से आपके रोज के खर्च पर असर पड़ा है? वोट करें:

 

 
 

बेहद रोमांचक और आश्चर्यजनक जानकारियों के लिए नीचे फोटो पर क्लिक करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com