Friday , 12 August 2022

अपने आखिरी भाषण में रो पड़े ओबामा, लोगों ने किया जमकर समर्थन

Loading...

barack-obamaअमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर बराक ओबामा ने शिकागो में अपना आखिरी भाषण दिया। अपनी फेयरवेल स्पीच में ओबामा ने कहा कि मिशेल और मुझे पिछले कुछ हफ्तों से शुभकामनाएं मिल रही हैं। आज मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। ओबामा का कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो रहा है। ओबामा ने बिना नाम लिए अमेरिका के अगले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों पर भी निशाना साधा और लोगों से सहिष्णु बनने के साथ ही नस्लवाद को बढ़ावा न देने की अपील की। 

मिशेल ओबामा और अपनी बेटियों का शुक्रिया अदा करते वक्त ओबामा की आंखों से आंसू छलक पड़े। अपने आखिरी भाषण में ओबामा ने पत्नी मिशेल और बेटियों का जिक्र किया तो वह रो पड़े। ओबामा ने कहा, ‘बीते 25 सालों से तुम सिर्फ मेरी बीवी और मेरे बच्चों की मां नहीं बल्कि मेरी बेस्ट फ्रेंड बनी। तुमने मुझे गर्व महसूस कराया तुमने देश को गर्व महसूस कराया।’ मालिया और साशा का जिक्र करते हुए ओबामा ने कहा, ‘ मैंने जिंदगी में जो भी किया लेकिन सबसे ज्यादा गर्व तुम दोनों के पिता होने का है।’

मुस्लिमों के खिलाफ भेदभाव स्वीकार नहीं

ओबामा ने कहा कि पिछले 8 सालों में एक भी आतंकी हमला नहीं हुआ। हालांकि उन्होंने कहा कि बोस्टन और ऑरलैंडों हमें याद दिलाते हैं कि कट्टरता कितनी खतरनाक हो सकती है। हमारी एजेंसियां पहले से कहीं अधिका प्रभावी हैं। उन्होंने कहा कि आईएसआईएस खत्म होगा। अमेरिका के लिए जो भी खतरा पैदा करेगा, वो सुरक्षित नहीं होगा। उन्होंने कहा कि ओसामा बिन लादेन समेत हजारों आतंकियों को हमने मार गिराया है। अपनी स्पीच में ओबामा ने कहा कि मैं मुस्लिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव को अस्वीकार करता हूं। मुस्लिम भी उतने ही देशभक्त हैं, जितने की हम। 

ओबामा ने कहा कि मैंने सीखा है कि परिवर्तन तभी होता है जब आम आदमी की भागीदारी हो और मांग के लिए सभी एक साथ आते हों। लोकतंत्र के लिए एकजुटता की एक बुनियादी भावना की आवश्यकता होती है। हम गिरें या उठें हमें साथ होना चाहिए। आने वाले 10 दिन में देश एक बार फिर हमारे लोकतंत्र की ताकत देखेगा कि कैसे एक चुना हुआ राष्ट्रपति सत्ता संभालता है। लोकतंत्र के लिए काम करना हमेशा से मुश्किल रहा है।

Loading...

मिशेल मेरी सबसे अच्छी दोस्त

अपनी फेयरवेल स्पीच में ओबामा ने मिशेल के लिए कहा कि मिशेल, पिछले पच्चीस सालों से आप न केवल मेरी पत्नी और मेरे बच्चों की मां है, बल्कि मेरी सबसे अच्छी दोस्त है। ओबामा ने अपनी बेटियों मालिया और साशा से कहा कि अद्भुत हैं। भाषण के दौरान बराक ओबामा भावुक हो गए। यह देख उनकी बेटी और पत्नी मिशेल की आंखों में आंसू आ गए। मुझे यकीन है कि हमारा भविष्य सुरक्षित हाथों में हैं।

ओबामा ने वाइस प्रेसिडेंट जो बिडने के लिए कहा कि आप ही मेरी पहली पसंद थे। मैंने आपमें एक अच्छा वाइस प्रेसिडेंट नहीं, बल्कि भाई पाया। अंत में ओबामा ने कहा कि मैं यकीन के साथ कहना चाहता हूं कि मुझमें बदलाव लाने की क्षमता नहीं है लेकिन आप लोगों में है। हां, हम कर सकते हैं। हां, हमने किया. इस लाइन से उन्होंने स्पीच खत्म की।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com